जानें, गुस्सा शांत करने के कुछ सरल उपाय

Loading...
जानें, गुस्सा शांत करने के कुछ सरल उपाय
अगर आपको बहुत गुस्सा आता है तो दूसरों पर बरसने की जगह आप कुछ सेंकेंड के लिए 1 से लेकर 10 तक गिनती गिनना शुरू कर दें। फिर देखिए, आपका गुस्सा कैसे छूमंतर होता है? यह तो आप भी जानते होंगे कि गुस्सा, बुद्धि को खा जाता है, लेकिन फिर भी गुस्सा करते हैं और अपने साथी को परेशान करते हैं।

यहां हम आपको गुस्से को शांत करने के कुछ अचूक उपाय बता रहे हैं।

– अक्सर देखने को मिलता है कि जब कोई व्यक्ति गुस्सा करता है तो उसके आस-पास का माहौल भी प्रभावित होता है। ऐसे में अगर आपको गुस्सा आ रहा हो तो अकेले में चले जाइए और उस समस्या के बारे में एक बार सोचिए क्या आप जिस बात या जिस पर गुस्सा कर रहे हैं? क्या वह जायज है? अगर हां तो उसका हल तलाश करें। यह पहले आपके गुस्से को कुछ ही सेकेंड में छूमंतर कर सकती है।

-अगर आपको किसी व्यक्ति का बात करने का तरीका पसंद नहीं है। उसके हाव-भाव अच्छा नहीं लगता तो अपने गुस्से को शांत करने के लिए मेडिटेशन करें। इससे आप रिलेक्श फिल करेंगे और कुछ ही सेकेंड में आपका गुस्सा एकदम शांत हो जाएगा।

-गुस्सा आने पर गिनता गिनना शुरू कर दें। यह एक अचूक उपाय है। इससे आपको शांति मिलेगी साथ ही आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा।

-बोलने से पहले सोचें, गुस्से में व्यक्ति हमेशा उन शब्दों को चुनेगा और बोलेगा, जो दूसरे को चुभे, परंतु ऐसा करते समय भूल जाता है कि जब क्रोध की अवस्था समाप्त हो जाती है तो ये चुभे हुए शब्द तीर की भांति सीने में गढ़ जाते हैं। फिर ये वापस नहीं लिए जा सकते इसलिए बोलने से पहले सोचें।

-हम जानते हैं कि क्रोध एक सामान्य और स्वस्थ भावना है, लेकिन इससे एक सकारात्मक तरीके से निपटना बहुत महत्वपूर्ण है। अनियंत्रित क्रोध आपके स्वास्थ्य और रिश्तों दोनों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। क्रोध शब्द आते ही माथे पर तनाव से उभर आने वाली लकीरें एकाएक दिमाग के पर्दे पर पदर्शित होने लगती हैं। ना तो क्रोध करने वाला और ना ही उसके सामने वाला इस अवस्था से प्रसन्न होता हैं।

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: