गर्मियों में रूखी त्वचा के लिए फेस पैक्स

Loading...

गर्मियों में रूखी त्वचा के लिए फेस पैक्स

गर्मियों के लिए सूखी त्वचा के फेस पैक (Face packs for dry skin in summer)

विटामिन (vitamin) तथा पानी से युक्त फलों से बना फेस पैक रूखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। पपीता, पीच (peach) कुछ फल हैं, जिनसे फेस पैक बनाया जा सकता है। मौसमी फलों और अन्य तत्वों से बने फेस पैक त्वचा को मुलायम, चमकदार तथा तरोताज़ा रखते हैं। तरबूज़ (Watermelon) गर्मियों का ऐसा फल है जो रस तथा पानी से भरपूर होता है।

  • तरबूज़ को मैश (mash) करके त्वचा पर लगाने से चेहर एमें ठंडक आती है और इसकी खोई नमी भी वापस आती है। सूखे तरबूज़ और आटे का मिश्रण त्वचा के लिए बेहतरीन स्क्रब (scrub) साबित होता है।
  • पपीते के फेस पैक में उम्र को छिपाने के गुण (anti-aging properties) तथा यह मृत कोशिकाओं को हटाने में भी काफी सहायक होता है। यह रूखी त्वचा में नमी का संतुलन बनाए रखने के लिए काफी प्रसिद्ध है।
  • बेसन एक क्लींजिंग एजेंट (cleansing agent) के तौर पर काफी बेहतरीन काम करता है तथा हर तरह की त्वचा पर काफी प्रभावी सिद्ध होता है। फेशियल करने का तरीका, रूखी त्वचा पर प्रयोग करने के लिए बेसन, मलाई, शहद और हल्दी का एक पैक बनाएं। यह फेस पैक त्वचा में नमी को बनाए रखता है और चेहरे का रूखापन दूर करता है।
  • आप दही और शहद को मिलाकर भी एक पैक बना सकते हैं। यह पैक बेजान त्वचा में नयी जान डालता है तथा त्वचा को नमी प्रदान करता है। यह चेहरे के लिए प्राकृतिक ब्लीच (bleach) का भी काम करता है।
  • चन्दन का फेस पैक (Sandalwood Face Pack) त्वचा को ठंडक देने के लिए जाना जाता है। चन्दन और गुलाबजल का पेस्ट गर्मियों में रूखी त्वचा पर जादू करने में सक्षम है।
  • खीरे और दलिये का फेस पैक रूखी त्वचा को सुकून देने तथा उसका उपचार करने में आपकी मदद करता है। यह त्वचा को टोन (tone) भी करता है।
  • बादाम और गुलाबजल को मिलाकर आप गर्मियों में रूखी त्वचा के लिए एक शाही पैक तैयार कर सकते हैं। बादाम में विटामिन इ का तेल (vitamin E oil) होता है, जो त्वचा का रूखापन दूर करने में काफी कारगर साबित होता है।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: