चेहरे की चमक के लिए आयुर्वेदिक उपाय

Loading...

face_4745.jpgचेहरे की सुंदरता ही किसी भी इंसान की मुख्य पहचान होती है। बाजार में ऐसे बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट हैं जो चेहरे की सुंदरता पर चार चांद लगाने का दावा करते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि बिना किसी प्रोडक्ट के आपका चेहरा साफ और सुंदर दिखे तो इन आयुर्वेदिक तरीकों को अपना सकते हैं।

एलोवेरा : ऐसा माना जाता है कि आपके फेस के लिए एलोवेरा अमृत की तरह है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा से चेहरे पर ग्लो तो आता ही है साथ ही झुर्रियां, मुहांसे, रूखी त्वचा, चेहरे के दाग धब्बों और आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है।

नींबू : अपने चेहरे को साफ करने का सबसे अच्छा उपाय नींबू है। विटामिन सी से भरपूर नींबू में साइट्रिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो चेहरे की झुर्रियां, दाग-धब्बे आदि साफ करता है।

हल्दी : एन्टी माइक्रोबायल, एन्टी-इन्फलैमटोरी और एन्टीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी एक आयुर्वेदिक ब्यूटी प्रोडक्ट है जो चेहरे से झुर्रियां, दाग और मुंहासों को दूर करता है। इसके अलावा हल्दी सूजन, एलर्जी और संक्रामक त्वचा विकारों को भी दूर करता है।

शहद : रूखी त्वचा के लिए आप बाजार से बहुत सारे मॉइस्चराइजर प्रोडक्ट खरीदते हैं लेकिन आपको शायद ही मालूम हो कि शहद एक बहुत ही अच्छा मॉइस्चराइजर है। इसे लगाने से न केवल आपके चेहरे का रुखापन दूर होगा बल्कि झुर्रियों से भी निजात मिलेगा।

खीरा : पोटेशियम और मैग्नीशियम सरीखे पोषक तत्वों से भरपूर खीरा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। यह खाने में स्वादिष्ट तो है ही, साथ ही चेहरे को सुंदर बनाने में भी हमारी मदद करता हैं। इसमें मौजूद लाभकारी पोषक तत्व जैसे विटामिन ए और सी त्वचा को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करता हैं। यह त्वचा के हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने में कारगर साबित होता है।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: