बारिश में आँखों का रखे ध्यान, हो सकती है यह बीमारी

Loading...
बारिश में आँखों का रखे ध्यान, हो सकती है यह बीमारी

बारिश का सीजन आ गया है ऐसे में हमारी आंखों में प्रॉब्लम आ सकती है. आंखों में प्रॉब्लम की एक वजह आंखों में गंदगी जाना और गंदे हाथों से आंखों को मलना भी हो सकता है. जब हमारी आंखों में एलर्जी पैदा करने वाले तत्व या तकलीफ देने वाले पदार्थ जैसे पराग कण, परफ्यूम और कॉस्मेटिक्स, वायु प्रदूषण, धुंआ आदि चले जाते हैं तो ये हमारे कंजक्टिवा को प्रभावित करते हैं और इसके कारण आंखों में जलन होती है.

कंजक्टिवा एक पतली झिल्ली होती है जो हमारी आंखों को ढंकती है. अत: इस संक्रमण को कंजंक्टिवाइटिस कहा जाता है. कुछ कंजंक्टिवाइटिस मौसमी होते हैं जो पराग कणों के कारण होते हैं तथा कुछ ऐसे होते हैं जो पूरे साल में कभी हो सकते हैं. इस प्रकार के कंजंक्टिवाइटिस घर में पाए जाने वाले धूल कणों के कारण होते हैं. एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस की अच्छी बात यह है कि यह मनुष्यों की दृष्टि को प्रभावित नहीं करता. समय पर सही उपचार करने से यह पूरी तरह ठीक हो जाता है.

उपाय: एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस के उपचार के लिए कई दवाईयां उपलब्ध हैं. ‘एंटीहिस्टिमनिक’ और ‘डिकन्जस्टेंट’ ड्रॉप्स आंखों की जलन और लालिमा से राहत दिलाते हैं. घरेलू उपचारों में एक साफ कपड़े को ठंडे पानी में भिगोंए तथा इसे आंखों पर लगाएं. इससे एलर्जी के कारण आंखों में होने वाली जलन कम होगी. इससे बचाव के लिए खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें ताकि एलर्जी उत्पन्न करने वाले कारक बाहर से घर के अंदर प्रवेश न कर सकें.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: