खूबसूरत आंखों के लिए ग्रीष्मकालीन नेत्र देखभाल युक्तियाँ

Loading...

अंतत: गर्मियां आ गयी हैं और यह समय है हमारे सुनिश्चित होने का, कि हम गर्मियों के जोखिम के साथ हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणों के संपर्क से अपनी आंखों की रक्षा करें।

गर्मी दिन भर की गतिविधियों को लाता है। बच्चे छुट्टी का आनंद लेते हैं और माता-पिता गतिविधियों से भरी यात्रा पर लेकर जाते हैं। विभिन्न आयु वर्ग के स्तरों के लिए ग्रीष्मकालीन शिविर सत्र आयोजित किये जाते है जिसमें बहुत सारे खेल होते हैं। आपकी आंखों के लिये सूर्य किरणें हानिकारक यूवी किरणें उत्सर्जित करता है। हमारी आंखें हानिकारक किरणों से आवश्यक संरक्षण चाहती है। पराबैंगनी किरणों के संपर्क से आप मोतियाबिंद से पीड़ित हो सकता है। आप गर्मियों के दौरान अपनी आंखों की रक्षा और देखभाल कर सकते हैं। धूप के चश्मे पहनना सामान्य सुझाव है।

खूबसूरत आंखों के लिए ग्रीष्मकालीन नेत्र देखभाल युक्तियाँ

यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं

  • यूवी सुरक्षा के विषय पर, बड़ा सोचें। धूप के चश्मे चुनें जो चारों ओर से फ्रेम और व्यापक लेंस से सहारा दे।
  • सुनिश्चित करें कि आपका धूप चश्मा सही यूवी संरक्षण प्रदान करता है। यदि वह 100% यूवी संरक्षण प्रदान नहीं करते हैं, तो वे लाभ की तुलना में कहीं अधिक नुकसान का कारण हो सकता है। यूवी सुरक्षित चश्मे का तात्पर्य यह नहीं है कि आप बहुत अधिक धन लगायें, ऐसे कई उपाय है जिनसे आप कम राशि में सम्पूर्ण सुरक्षा पा सकते हैं।
  • एक बड़ी सूरज टोपी या वाइज़र पहनें। चश्मा निस्संदेह एक अच्छा कदम हैं, फिर भी एक चौड़ी टोपी आपको सूरज की किरणों से छाया देकर आंखों को अतिरिक्त सुरक्षा देगी।
  • पोलराइज़ड लेंस पर विचार करें। वे परावर्तित सतहों से आ रही चमक को कम करती हैं।
  • दोपहर की धूप से बचें। जहाँ तक सम्भव हो सूर्य और पराबैंगनी विकिरण के जोखिम से बचे इसका असर दोपहर में सबसे अधिक होता है।
  • हर समय उपलब्ध धूप के चश्मे की एक अतिरिक्त जोड़ी रखें। अतिरिक्त जोड़ी से उचित नेत्र संरक्षण करने में आपको मदद मिलेगी।
  • जलयोजित रहें। आँखों को जलयोजित रखना महत्वपूर्ण है। निर्जलित आंख और त्वचा से बचने के लिए प्रत्येक दिन न्यूनतम 2 लीटर पानी पियें।
  • आंखों को किसी क्षति से सुरक्षित करना सुनिश्चित करें।

आंखों के लिए ग्रीष्मकालीन देखभाल युक्तियाँ

तैराकी के दौरान आंखों की सुरक्षा

गर्मियों के मौसम के दौरान तैराकी गतिविधियां आपकी अपनी आंखों को प्रभावित कर सकती है। आपको लग सकता है कि गर्मियों के दौरान गर्म और चिलचिलाती सूर्य किरणों से राहत पाने का यह सबसे अच्छा उपाय है । लेकिन पूल के पानी में क्लोरीन मौजूद होती है। आपकी त्वचा के साथ-साथ आंखों को भी क्षति पहुंचा सकती है। स्विमिंग पूल के पानी से आपको आंखों में जख्म हो सकता है। तैराकी करने जाने से पहले चश्मे का उपयोग किया जाना चाहिये। अपनी आंखों की लालिमा को कम करने के लिए, आपको स्विमिंग पूल से बाहर आने के बाद ताजे पानी से आंखें धोने की जरूरत है।

नेत्र पैक

लोगों ने त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाने के लिये फेस पैक के बारे में सुना होगा। लेकिन, लोगों ने शायद ही अपनी आंखों की देखभाल के बारे में सोचा होगा। गर्मियों में आपको अच्छी तरह से अपनी आंखों ख्याल रखना होगा। अपनी आंखों को शांत और अच्छी हालत में रखने के लिए अच्छे आई पैक को लगाना चाहिये। गर्मियों के दौरान अपनी आंखों पर शीतलन प्रभाव प्रदान करने के लिए यह बहुत ही सरल और प्राकृतिक तरीका है। गोल आकार में खीरे का टुकड़ा काटकर दोनों आंखों पर रखें।

गहरी नींद

रात भर पर्याप्त समय के लिए सोना आपकी आंखों को राहत प्रदान करेगा। अपनी आँखें को रात के दौरान लंबे समय तक कंप्यूटर या टीवी स्क्रीन के सामने तनाव न दें।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: