काँखों की बदबू से छुटकारा पाने के तरीके

Loading...

उम्र के साथ हमें कई समस्याएं सताती हैं और काँखों की बदबू इनमें से एक है। यह काफी घृणास्पद और गन्दी समस्या है पर इसके शिकार आप भी हो सकते हैं। आप हमेशा ही देओड्रेंट्स या परफ्यूम्स (deodorants or perfumes) प्रयोग में ला सकते हैं, पर ये आपकी पसीने की दुर्गन्ध को कुछ घंटों के लिए ही आपसे दूर रखते हैं। आपको ऐसा कोई उपाय अपनाना चाहिए जिससे कि ये दुर्गन्ध हमेशा के लिए चली जाए। नीचे इसके कुछ प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं।

काँखों की बदबू से छुटकारा पाने के तरीके

टमाटर का गूदा (Tomato pulp)

यह विधि प्रयोग करने में काफी आसान है। कुछ टमाटर लें तथा इनका अच्छे से गूदा निकाल लें। इन्हें एक पात्र में जमा करें तथा इस गूदे को अपनी काँखों पर लगाएं। इस प्रक्रिया के दौरान ब्रश (brush) या चम्मच की जगह अपने हाथों का प्रयोग करें। एक बार इसे अपनी दोनों काँखों पर लगाने के बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे सादे पानी से धो लें और हफ्ते में कम से कम 3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। आपको खुद ही परिणाम दिखने शुरू हो जाएंगे।

बेकिंग सोडा का मिश्रण (Baking soda mixture)

यह काँखों की बदबू को दूर करने का सबसे प्रभावी नुस्खा है। नींबू के रस में सिर्फ एक चम्मच इसे मिलाने से बदबू पूरी तरह दूर हो सकती है। बेकिंग पाउडर (baking powder) और नींबू के रस को अच्छे से मिलाएं जिससे कि इसमें गांठें ना पड़ जाएं। इसे अपनी बग़ल पर लगाएं इन्हें साफ़ करने के पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। वैकल्पिक तौर पर आप बेकिंग सोडा को कोर्नस्टार्च (cornstarch) के साथ भी मिश्रित कर सकते हैं। इसे अपनी बगल पर लगाने के बाद आप देखेंगे कि यह अतिरिक्त पसीने को रोककर दुर्गन्ध होने से भी बचाता है। अगर आपके पास नींबू का रस नहीं है तो आप सादे पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

अगर कोई ऐसा मिश्रण है जो सबके ऊपर अच्छा काम करता है तो वह यह मिश्रण है। इसे डिओड्रेंट्स का अच्छा विकल्प भी माना जाता है। सेब के सिरके में एंटी बैक्टीरियल गुण (anti-bacterial properties) होते हैं जो आपकी काँखों के नीचे के बैक्टीरिया (bacteria) को ख़त्म करते हैं। आप बाज़ार से मिश्रण को खरीद सकते हैं और इसका तुरंत प्रयोग शुरू कर सकते हैं। इसके लिए इस मिश्रण में रुई के गोले डुबोएं और अपनी काँखों पर लगाएं। अगर आपके पास रुई के गोले नहीं हैं तो इस मिश्रण को लेकर स्प्रे (spray) की एक बोतल में ले लें। इसमें आप पानी भी मिला लें। नहाते समय इस मिश्रण को अपनी काँखों पर छिड़कें।

नींबू (lemon)

नींबू में काफी एसिडिक (acidic) गुण होते हैं जो बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं। नींबू के प्रयोग से आपकी काँखों का ph बदलता है और इसके बाद बदबू में भी कमी आती है। नींबू को काँखों में लगाना काफी आसान है। एक नींबू को आधा काटें तथा इसका प्रयोग धीरे धीरे करें। अगर आपको यह लग रहा है कि नींबू का रस सही जगह पर नहीं लग रहा है तो इसके रस को एक छोटे पात्र में डालें। अब रुई का गोला लें और इसे रस में डुबोएं। इन गोलों से अपनी बगल को पोंछें तथा इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया का प्रयोग नहाने के बाद ही करें। आप एक स्प्रे बोतल की सहायता से भी नींबू के रस को अपनी काँखों पर छिड़क सकते हैं।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: