जीरा, सौंफ और धनिया का ये मिश्रण एसिडिटी में दिलाएगा आराम!

Loading...

बहुत से लोगों को खाना खाने के बाद सीने में जलन, एसिडिटी, पेट में मरोड़, गैस आदि की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में खाना खाने के बाद होने वाला संतुष्टि का अनुभव नहीं हो पाता। जिन लोगों को ये समस्या होती है उन्हें कुछ खाने में भी डर लगते लगता है, क्योंकि उन्हें मालूम होता है कि खाना हज़म करने के दौरान अभी उन्हें काफी तकलीफ होने वाली है। वैसे तो एसिडिटी, गैस आदि की समस्या को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं। ये दवाइयां केमिस्ट की दुकान पर आसानी से मिल जाती हैं। लेकिन अगर ये समस्या आपको हर बार खाने के बाद होती है तो कब तक दवाएं खाएंगे?

जीरा, सौंफ और धनिया का ये मिश्रण एसिडिटी में दिलाएगा आराम!

मुझे भी ऐसी ही समस्या का सामना कुछ दिनों से करना पड़ रहा था। कुछ भी खाती, मेरे सीने में जलन होने लगती। पेट में गैस बनती और एसिडिटी होती है। शुरू-शुरू में तो मैंने इस समस्या को गंभीरता से नहीं लिया लेकिन फिर ये रोज़ की बात बन गई। मैं ऐलोपैथिक दवाओं से दूर रहती हूं। इसलिए मुझे कुछ और चाहिए था जिससे मेरी ये समस्या ठीक हो सके। मैंने अपनी आयुर्वेदिक डॉक्टर अनु मिश्रा से इस बारे में बात की। उन्होंने मुझे एक ऐसा घरेलू उपाय बताया, जिससे तुरंत फर्क पड़ने लगा। ये घरेलू उपचार मैं आपके साथ बांट रही हूं।

साबुत धनिया, सौंफ और जीरा तीनों को 100-100 ग्राम लें। इन्हें भूनकर, मोटा-मोटा कूट लें। अब इसमें 250 ग्राम मिश्री मिला लें। खाना खाने के बाद एक चम्मच ये मिश्रण धीरे-धीरे चबाएं। कुछ ही मिनटों में आपको एसिडिटी, सीने में जलन और गैस में राहत मिलने लगेगी।मैं दिन में तीन से चार बार ये मिश्रण खाती हूं, और इससे मेरी पेट को काफी आराम पहुंच रहा है। उम्मीद है, आप इसे एक बार ट्राई करेगें।

Source: thehealthsite

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: