अब घर पर ही हो जाएगा एक्जिमा का इलाज

Loading...

अब घर पर ही हो जाएगा एक्जिमा का इलाज

एक्जिमा सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है और इसके कारण कष्ट भी होता है. चिकित्सक अक्सर इसमें स्टेरॉयडल क्रीम लगाने की सलाह देते हैं. कई लोगों को स्टेरॉयड के उपयोग से कई तरह के साइड इफ़ेक्ट हो जाते हैं इसलिए स्टेरॉयड हमेशा सबके लिए उचित नहीं होते हैं. परन्तु अच्छी बात ये है कि यहाँ कई ऐसी चीजें हैं जिनसे खुजली, रूखापन और त्वचा में होने वाले परिवर्तन को ठीक किया जा सकता हैं. कुछ प्राकृतिक इलाज़ों को अपनाने से आपकी त्वचा में सार्थक सुधार हो सकते हैं. अगर प्राकृतिक उपचार से आपकी त्वचा में कोई फ़र्क नहीं पड़ता या त्वचा और बुरी हो जाती है तो चिकित्सक जरूर को दिखाएँ.

हर किसी की ज़िन्दगी के अलग-अलग तरह के कारण होते हैं. कोई ऊनी वस्त्रों के लिए संवेदनशील हो सकता है तो दूसरा व्यक्ति परफ्यूम में उपस्थित केमिकल से. किसी व्यक्ति का एक्जिमा किस कारण से बढ़ जाता है, उसका पता लगाना चाहिए. आप एक फ़ूड डायरी में विभिन्न प्रकार के उपयोग में आने वाले उत्पादों को लिखकर उनकी सूची बनायें और देखें कि उनमें से किसी एक को निकाल देने पर क्या होता है.

उत्तेज़क पदार्थ जैसे डिटर्जेंट, साबुन, शैम्पू, बर्तन धोने के तरल पदार्थ, कीटाणुनाशक और इत्र वाले अन्य उत्पाद आपकी त्वचा को उत्तेजित करते हैं, इनके स्थान पर प्राकृतिक वनस्पति आधारित साबुन और सफाई करने के सामान उपयोग करें.

एलर्जी उत्पन्न करने वाले कारक जैसे धूल के कण, पालतू जानवर, मौसमी परागकण, और बालों की रुसी (dandruff) ये सभी एक्जिमा को उत्पन्न करने के ट्रिगर्स हैं | एक अच्छे फ़िल्टर और वेक्यूम वाले वेक्यूम क्लीनर का उपयोग करें. बैक्टीरिया, फंगस और वायरस से बचें: बीमार व्यक्तियों के संपर्क में आने से बचें क्योंकि इससे आपका एक्जिमा बढ़ सकता है.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: