जानिए सोयाबीन खाने के फायदे

Loading...

NationalsUpdates

सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा के साथ अौर भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में पार्इ जाती हैं। सोया खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। सोयाबीन में एक खास अमीनों अम्ल लाइजीन पाया जाता है, जो शरीर में सभी प्रकार के प्रोटींस के लिए जरूरी बिल्डिंग ब्लॉक है। लाइजीन से फेरिटीन आयरन की उत्पत्ति भी होती है, जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है।
– प्राकृतिक सोया दूध में थोडा सुपाच्य कैल्शियम होता है, जो बीन के गूदे के कारण स्वाभाविक है, जो कि मनुष्यों में अघुलशील है। सोया दूध में गाय के दूध की मात्रा जितना ही प्रोटीन होता है। इसके प्रतिकार के लिए कई निर्माता अपने उत्पाद को मनुष्य के लिए सुपाचक कैल्शियम कार्बोनट से समृद्ध करते हैं।
– अगर आप सोयाबीन खाना पसंद करते है तो आपको कैंसर होने की संभावना काफी कम हो सकती है। जो लोग सोयाबीन को आहार में लेते हैं उनमें कैंसर होने की काफी कम रहती है।
– अगर आपको रात को नींद न आने की परेशानी है तो अाप सोयाबीन खाना शुरू कर दें क्योकि सोयाबीन में पाई जाने वाली मैग्नेशियम आपको नींद आने में सहायता करता है।
– अगर आप वेट बढना चाहते हैं तो सोयाबीन का यूज शुरू कर दें। हर रोज लगभग 10-15 सोयाबीन को खाया करें और फिर देखिए 2 से 3 महीने में वजन बढ जाएगा।
– सोयाबीन शरीर का विकास करने वाले प्रोटीनों एंव कुदरती खनिज पदार्थो से भरपूर है।

Source: nationalupdates

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: