न्यूज पेपर में चीजें रख कर खाने से होती है यह बिमारियां

Loading...

न्यूज पेपर में चीजें रख कर खाने से होती है यह बिमारियां

स्ट्रीट फूड खाना किसे पसंद नहीं. बाहर का आलू चाट, भल्ले पापड़ी, गोल गप्पे, मोमोज समोसा, आदि. मुंह में पानी आ गया न, आए भी क्यों न ये सब चीजें किसे पसंद नहीं. स्ट्रीट फूड तो हर कोई पसंद करता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसके साइडइफेक्ट आपको कितना नुकसान पहुंचा सकते हैं. अब आप कहेंगे कि यह तो बच्चे-बच्चे को पता है कि स्ट्रीट फूड के क्या नुकसान है. लेकिन एक चीज जो हर बार भूल जाते हैं वो है ‘न्यूजपेपर’. वही न्यूजपेपर जिसमें लपेट कर कभी आपको आलू चाट दिया जाता है तो कभी पकोड़े.

खाने को रखने के लिए न्यूजपेपर का इस्तेमाल कुछ लोग घर पर भी करते हैं. आपको शायद इस बात का अंदाजा भी नहीं होगा कि जाने-अंजाने में आप किस बीमारी को बुलावा दे रहे हैं. न्यूजपेपर पर किसी भी तली चीज को रखने से उसका केमिकल खाने में चला जाता है. जिससे आप कई बीमारियों को अपने लिए आमंत्रित करते हो.

अगर आप इसी तरह फ्राइड चीजों को लपेटने के लिए न्यूजपेपर का इस्तेमाल करते रहे तो आपको यह नुकसान हो सकते हैं.

कैंसर:

न्यूजपेपर में जिस इंक का इस्तेमाल होता है वह काफी नुकसानदायक होती है. यह इंक आसानी से खाने में मिल जाती है. लगातार इस तरह से खाने से आगे चलकर आपको कैंसर का खतरा भी हो सकता है.

फेफड़ों और गुर्दों पर असर:

न्यूजपेपर में ग्रेफाइट होता है और अगर उसे खा लिया जाए तो आपका शरीर टॉक्सिन्स को निकालने में असक्षम होता है. ग्रेफाइट के लगातार इकट्ठा होने से यह आपके फेफड़ों और गुर्दों को प्रभावित करता है.

हार्मोंस भी होते हैं प्रभावित:

न्यूजपेपर में मौजूद केमिकल आपके हारमोंस पर भी बुरा असर डालते हैं. इसके लगातार इस्तेमाल से आपको हारमोनल इंबेलेंस और पाचन प्रक्रिया में दिक्कतें आ सकती हैं.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: