आजीवन रहना है हेल्थी तो करें इस फल का सेवन

Loading...

आजीवन रहना है हेल्थी तो करें इस फल का सेवन

क्या आप हमेशा हेल्थी और फिट रहना चाहते है? यदि हाँ तो आपको खान होगा त्रिफला. त्रिफला यानी की तीन फल हरड़, बरड़ और आंवला से मिलकर बनी दवा. त्रिफला एक आर्युवेदिक दवा हैं जो शरीर की कई बिमारियों को दूर करने में अहम भूमिका निभाती हैं. त्रिफला इतनी असरदार हैं कि इसकी तुलना माँ के दूध तक से की जाती हैं. यह मोतीयंबिन, वात दोष, जख्म और जलन में मददगार साबित होता हैं. दिमाग और दिल के लिए तो यह चमत्कारी दवां टॉनिक का कार्य करती हैं.

कैसे बनाए:

त्रिफला का मिश्रण बनाने के लिए हरड़, बरड़ और आंवला को सुखा कर बराबर मात्रा में ले कर पीस ले. अब इस मिश्रण को कपड़े से छान कर एक बर्तन या डब्बी में भर लीजिए.

फायदे:

बालों के लिए त्रिफला काफी फायदेमंद है. इसके उपयोग के लिए रात में त्रिफला को पानी में भिगो कर सुबह उस पानी से बाल धोयें. बाल काले, घने, चमकीले व लंबे होंगे. साथ ही बालों का समय से पहले सफ़ेद होना रूक जाएगा.

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए त्रिफला का उपयोग किया जा सकता हैं. त्रिफला को शहद के साथ लेने से रक्तवाहिनियां लचीली होती हैं, जिससे रक्त प्रवाह आसानी से होता है.

अधिक उम्र के व्यक्ति के लिए त्रिफला बड़े काम की चीज हैं. यह दिल को मजबूत बनाये रखता है. साथ ही बुढ़ापे में प्रोस्टेट ग्लैंड बढ़ जाने या मूत्र बंद हो जाने जैसी समस्याओं से भी निजात दिलाता हैं.

घाव को जल्दी भरने के लिए त्रिफले का काढ़ा इस्तेमाल किया जा सकता हैं. इस तरह यह एलोपैथिक एन्टसेपिट्क को रिप्लेस कर देता हैं.

यदि आपको डायबिटिज की शिकायत हैं तो आज से ही त्रिफला का सेवन करना शुरू कर दे. लाभ अवश्य मिलेगा.

यदि आप को कब्ज की समस्या हैं तो रात में गुनगुने पानी के साथ त्रिफला का सेवन करे. कब्जियत से छुटकारा मिलेगा.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: