इन पांच बिमारियों से बचना है तो खाइये Potato का छिलका !

Loading...

Potato-Peel

स्वाद और सेहत के लिए आप Potato तो खाते ही होंगे लेकिन क्या आपने कभी आलू का छिलका खाने के बारे में सोचा है? अगर अब तक नहीं सोचा है तो अब सोचिए. ज्यादातर घरों में आलू को छिलने के बाद छिलके को कूड़े मे फेंक दिया जाता है. लेकिन अगर आप आम के आम और गुठलियों के दाम वसूलना चाहते हैं तो आलू के साथ ही उसके छिलके को भी यूज करना शुरू कर दें.

जितनी बार भी आपके घर में आलू की सब्जी बने, छिलके को कंज्यूम करें. Potato के छिलके को अलग-अलग तरह से यूज करके आप बहुत सी बीमारियों से सेफ रह सकते हैं और मेडिसिन का खर्च भी बचा सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कि आलू के छिलकों को कंज्यूम कैसे किया जाए. आलू के छिलकों को उबालकर कंज्यूम किया जा सकता है.
आपने अगर अब तक ये ट्राई नहीं किया है तो आपको बता दें कि Potato के छिलके खाने में बुरे नहीं लगते और इनका अरोमा भी काफी अच्छा होता है. अब जानते हैं आलू के छिलके को खाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं..
  • ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने के लिए : आलू में अच्छी-खासी मात्रा में पोटैशि‍यम पाया जाता है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में हेल्प करता है.
  • एनीमिया से सेफ रखने में  : अगर आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं तो बाकी सब्ज‍ियों के साथ आलू के छिलके खाना बहुत फायदेमंद रहेगा. आलू के छिलके में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है.
  • मेटाबॉलिज्म के लिए भी अच्छे हैं छिलके : आलू के छिलके मेटाबॉलिज्म को भी सही रखने में मददगार हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो आलू के छिलके खाने से नर्व्स को मजबूती मिलती है.
  • फाइबर से भरपूर  : हमारी डाइट में फाइबर की कुछ मात्रा जरूर होनी चाहिए. एक ओर जहां आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है वहीं इसके छिलके में भी अच्छी मात्रा में फाइबर्स होते हैं. ये डाइजेस्ट‍िव सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है.
  • आलू के छिलके खाने से आती है ताकत : आलू के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन बी3 पाया जाता है. विटामिन बी3 ताकत देने का काम करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में कंवर्ट करता है.

Source: indiatrendingnow

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: