जानें काली मिर्च और तरबूज जूस पीने से होने वाले फायदें

Loading...

गर्मियों के मौसम में हर किसी को ताजे फल और उनसे निकलने वाला ठंडा जूस बहुत ही टेस्टी लगता है। एेसे में गर्मियों के दिनों में खरबूज, तरबूज और संतरे का जूस हमाने शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना हैं कि हमें गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक देने के लिए कम से कम दो गिलास तरबूज का जूस जरूर पीना चाहिए।
इसे पीने से किडनी की समस्या दूर होती है। इसलिए तरबूज के जूस में काली मिर्च का पाउडर डाल कर खाली पेट पीना चाहिए। इसे पीने से हमारे शरीर में विटामिन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटेशियम, कॉपर, जिंक और आयरन की मात्रा पूरी होती है।तो आइए जानते है इसे पीने से होने वाले फायदे।– वजन कम करें

तरबूज का जूस पीने से पेट की एक्ट्रा फैट कम होती है अौर शरीर में कमजोरी नहीं आती जिसकी वजह से अापका वजन नियंत्रित रहता है।

 – कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित रखें

तरबूज का जूस सेवन हृदय के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है अौर साथ ही यह कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखता है।

 – रोगों से दूर रखें

गर्मियों में होने वाली लू व और रोगों से दूर रहना चाहते है तो हर रोज तरबूज के जूस का सेवन करें।

 – कैंसर से बचाएं 

अगर अाप कैंसर से बचना चाहते हैं तो तरबूज के जूस में पिपर पाउडर मिलाकर पीए क्योंकि इसमें लाइसोपिनि नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है।

 – हार्टअटैक

तरबूज में उच्च मात्रा में फोलेट होता है, जो हमारे शरीर में रक्तसंचार को उचित बनाएं रखता है। इसलिए हमे कैंलर से बचने के लिए तरबूज का जूस पीना चाहिएं।

– पानी की कमी को दूर करें

अगर आपके शरीर में पानी की कमी होती रहती है तो अापको तरबूज का जूस पीना चाहिए। महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान जूस को पिपर के साथ पीना चाहिए।

 – पेट की समस्या

अगर आपको पेट की कोई समस्या जैसे कि कब्ज अादि हो तो तरबूज का जूस पीने से आपको फायदा होगा। इससे पीने से पेट को तरलता मिलती है और शरीर में भी ऊर्जा बनी रहती है।

 – अस्थमा

अगर आपको अस्थमा की दिक्कत है तो तरबूज का ठंडा जूस पीए। पर कई लोगों का कहना है कि अस्थमा में तरबूज का ठंडा जूस पीने से नुकसान पहुंचा सकता हैपर ऐसा बिल्कुल नहीं है।

Source: punjabkesari

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: