जितना हो सके पानी पिए और रखे अपने आप को स्वस्थ

Loading...

पानी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभाकारी होता है और गुनगुना पानी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए एक गुणकारी दवा के रूप में काम करता है। स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर सौंदर्य तक को निखारने में गर्म पानी लाभदायक है। गर्म पानी औषधीय गुणों की खान है। पानी को अगर थोड़ा गर्म करके लें तो कब्ज को दूर करने में भी मदद मिलती है। पानी कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन और वसा की तरह ही पोषण का काम करता है।  पानी हमारे घुटनों, कलाई और सभी अंतरंग भागों की चिकनाई के साथ-साथ जोड़ों  को स्‍वस्‍थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वैसे तो हम पानी तभी पीते हैं जब हमें जोर कि प्‍यास लगी हो, पर क्‍या आप जानते हैं कि पानी हमारे शरीर और त्‍वचा के लिए कितना फायदेमंद है। शोधकर्ताओं का कहना है कि दमकती त्वचा पानी हो या मोटापे पर काबू पाना हो तो, सबसे जरूरी है कि आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं। एक व्यक्ति को दिन भर में 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। आपको मोटापे से पाना है छुटकारा तो आपको गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

महिलाओं और पुरूषों के पानी पीने की आवश्‍यकता उनके बीएमआर और एक्टिविटी लेवल पर निर्भर करती है। साधारणतयाः जिम न जाने वाले व्यक्ति को 500 कैलोरी और जिम जाने वाले को 1000 कैलोरी के हिसाब से पानी पीना चाहिए। बहरहाल, 100 कैलोरी के लिए 100 एमएल पानी पीना जरूरी है। एक स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति के लिए दिन भर में 12-13 गिलास पानी पीना र्प्याप्त होता है।

पानी के स्वास्थवर्धक फायदे जिनसे आप स्वस्थ रह सकते है

Drinking Water Benefits

त्‍वचा होगी खूबसूरत:-

आप अपने आप ही जवां दिखेगें अगर आप की त्‍वचा पूरी तरह से हाइड्रेटेड होगी तो। यह त्‍वचा की टिशू की भरपाई कर के उसमें लचीलापन लाता है और त्‍वाचा को नम रखने में मदद करता है, जिससे त्‍वचा में चमक आती है।
आँखों के लिए लाभकारी:-
बदलते मौसम में कई बार आँखों और त्वचा पर रूखापन महसूस होता है। आँखों में रूखापन या रूखापन कई बार कम सोने से भी होने लगता है लेकिन अगर आप ज्यादा पानी पियें तो पानी आँखों और त्वचा को नमी प्रदान करेगा जिससे रूखापन नहीं आएगा।
थाकान से राहत:-
यह हमारे शरीर से खराब तत्‍व और विष रहित पदार्थो को पसीने के दा्रा निकालता है। अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो जाहिर सी बात है कि आपके दिल को शरीर की हर कोशिका में साफ खून पहुचाने में ज्‍यादा काम करना पडेगा। इसलिए हो सके तो अपने शरीर में पानी की अच्‍छे से पूर्ती करें वरना शरीर की हर कोशिकाओं में पानी की कमी हो जाएगी।
हड्डियों और जोड़ों के लिए फायदेमंद:-
गुनगुने पानी को हड्डियों और जोड़ों की सेहत के लिए भी जरूरी माना जाता है। गुनगुना पानी जोड़ों के बीच के घर्षण को कम करने में मदद करता है, जिससे भविष्य में गठिया जैसी गंभीर बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है। इसे सिर्फ एक भ्रम माना जाता है कि गर्म पानी शरीर के सभी तंत्रों की जरूरत को उस तरह नहीं पूरा कर पाता, जिस तरह ठंडा पानी करता है।
माँसपेशियों के लिए जरुरी है:-
Loading...

आप दिन भर भाग दौड़ करते हैं या जिम जाते हैं तो आपके शरीर से काफी पसीना निकलता है जिससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है, दिन भर पसीने के रूप में आपके शरीर से पानी निकलता रहता है उस कमी को पूरा करने के लिए पानी का पीना बहुत जरूरी है।

दिल और गुर्दे के लिए फायदेमंद:-
पानी शरीर में फ्लू और अन्‍य बीमारियों के खिलाफ लड़ाई लड़ने में मदद करता है। यह गुर्दे की पथरी और दिल का दौरा पड़ने से भी रोकता है। नींबू को पानी में मिला कर पीने से सांस संबधी, पेट की समस्‍या और गठिया रोगों से निजात मिलती है। कुल मिला कर यह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को ठीक करता है।
चेहरे की रंगत निखारे:-
अगर आपके चेहरे पर काफी फुंसी फोड़े आदि हों तो डॉक्टर खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। पानी पीने से चेहरे के रंग में निखार आता है और फुंसी वगैहरा खत्म हो जाती है। शरीर में कुछ टोक्सिन की वजह से चेहरे पे काले निशान आने लगते हैं, पानी ऐसे टोक्सिन को निकाल फेंकता है और आपके चेहरे को उजलापन देता है।
ऊपर आपने जाने पानी पिने से होने वाले अनेको फायदे। इन फायदों को ध्यान में रखकर आप अपने आप को स्वस्थ बना सकते है।
Source: hrelate
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: