करना है ब्लड प्रेशर को कम, तो करें इसका सेवन

Loading...

करना है ब्लड प्रेशर को कम, तो करें इसका सेवन - India TV

आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम अपने लिए वक्त ही नही निकाल पाते। गलत खानपान की आदतों के कारण हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को दावत देते है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हार्ट अटैक हाई ब्लड प्रेशर की वजह से भी हो सकता है। देश में एक-तिहाई से ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं और लगभग 60 फीसदी लोगों को पता ही नहीं है कि उन्हें उच्च रक्तचाप की समस्या है।

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण
हाई ब्लड प्रेशर में आपको चक्कर आने लगते हैं। साथ ही आपका किसी काम में मन नही लगेगा और आपका किसी काम में मन नही लगेगा और आप अनिद्रा का शिकार हो जाएगे। सिर घूमने लगता है। रोगी का किसी काम में मन नहीं लगता। उसमें शारीरिक काम करने की क्षमता नहीं रहती और रोगी अनिद्रा का शिकार रहता है। ज्यादा मात्रा में नमक खाना ब्लड प्रेशर बढने का एक मुख्य कारण है। इसलिए कम मात्रा में नमक खाना चाहिए। जानिए ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे जिससे आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते है।

अगर आप चाहते है कि इसे कम किया जाए तो आपकी किचन में ऐसी चीज है। जिससे आप आसानी से ब्लड प्रेशर को कम कर सकते है। पुराने समय की बात करें तो इसका इस्तेमाल किया जाता था। साथ ही इससे फायदा भी मिलता है।

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए इस ड्रिंक का सेवन किया जाता है। यह मुख्य रुप से दूध और लहसुन का बना होता है। - India TV

लहसुन ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है। कियोंकि इसमें अलिसिन नामक घटक होता है जो कि इसे कम करने में फायदेमंद है। इसमे जब दूध मिलाया जाता जो कि कैल्शियम और एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते है। जो कि ब्लड प्रेशर को बिल्कुल कम कर देते है। जानिए इसे कैसे बनाते है और इसे कैसा इस्तेमाल करते है।

सामग्री
1. एक चमम्च पीसा लहसुन
2. एक कप दूध
3. स्वादानुसार या फिर एक चम्मच शहद

ऐसें पिएं
एक कप में दूध लेकर उसमें लहसुन और शहद मिला लें। इसे एक सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार पिएं। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा। साथ ही और कई बीमारियों में लाभ मिलेगा।

Loading...

Source: khabarindiatv
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: