खाना खाने के तुंरत बाद आप तो नहीं करते ये गलतियां, हो सकती है खतरनाक

Loading...

खाना खाने के तुंरत बाद आप तो नहीं करते ये गलतियां, हो सकती है खतरनाक - India TV

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कितने आगे निकल गए है। कि हम अपने या अपने परिवार के लिए थोड़ा सा भी समय नही निकाल पाते है। जिसके कारण आप अपने डाइट और खान-पान में ध्यान नही दे पाते है। जिसके कारण हमारी सेहत में इसका बहुत अधिक प्रभाव पडता है।

अगर आप इस तरह खाना खाने की आदत डालेगे तो इससे आपको अनेको फायदे मिलेगे। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन हमारी कुछ ऐसी आदतें होती है जिसके बारें में हम नहीं जानते है। इसी तरह खाना खाने के बाद कई ऐसी काम करते है। जिनके बारें में ये नहीं जानते है कि इससे हमारी सेहत में क्या प्रभाव पडेगा। क्योंकि खाने से केवल हमारी डाइट ही नहीं बनती है, बल्कि हमारी सेहत में भी फर्क पडता है। साथ ही हमारे शरीर में इसका प्रभाव पडता है।

ऐसी ही कुछ कामों के बारें में हम अपनी खबर में बता रहे है जो जान-अनजाने में हम रोज ही खाना खाने के तुंरत बाद ऐसे काम करते हैं। जिससे हमारी सेहत में गहरा प्रभाव पडता है। जानिए ऐसी कौन सी आदतें है जो हमे खाना खाने के तुंरत बाद नहीं करना चाहिए।

  • कुछ लोगों की आदत होती है कि खाना खाने के बाद फलों का सेवन करते है, लेकिन आप जानते है कि खाना खाने के तुरंत बाद फलों का सेवन करने से पूरा न्यूट्रीशन शरीर को नहीं मिल पाता है। साथ ही ऐसा करने से आपका मोटापा बढता है। इसलिए खाना खाने के एक घंटे बाद ही फलों का सेवन करें।
    • कई लोगों की आदत होती है कि खाने के तुंरत बाद चाय पीते है, लेकिन आप जानते है ये हमारी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। क्योंकि इसमें एसिडिक प्रॉपर्टी होती है। जिसके कारण खाने के बाद पीने से प्रोटीन का डाइजेशन ठीक ढंग से नहीं हो पाता है और आपको एसिसिड़ी, कब्ज जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए खाने के कम से कम 2 घंटे बाद चाय का सेवन करें।
    • कई बार हम लोग खाना खाने के बाद तुंरत टहलने निकल जाते है। ऐसा करने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में फर्क पडता है। जिससे हमें एसिड रिफ्लेक्स की समस्या हो सकती है। इसलिए खाना काने के 30 मिनट बाद ही टहलने जाएं।
    • खाने के बाद सिगरेट पीना आपकी सेहत के लिए अधिक खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपको कैसंर होने की आंशका अधिक बढ़ जाती है। साथ ही आपको सांस संबंधी समस्या और दिल संबंधी बीमारी भी हो सकती है अगर आपको इसकी लत है तो कोशिश करें कि खाना खाने के दो घंटे बाद इसका सेवन करें।
      • कई लोगों को ये समस्या होती है कि खाना अधिक खा लेने के बाद अपने पेट को आराम देने के लिए पेंट की बेल्ट या फिर हुक खोल देते हैं, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा करने से आपकी इंटस्टाइन भी ब्लॉक हो सकती है। अगर आपको ज्यादा समस्या हो रही है तो आधा घंटे बाद बेल्ट खोल सकते है।
      • खाना खाने के बाद तुरंत हमें नहाना नहीं चाहिए। इससे हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में फर्क पडता है। साथ ही शरीर ठंडा हो जाता है। जिसके कारण आपको एसिडीटी, कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पडता है। इसलिए खाना खाने के आंधे घंटे बाद नहाएं।
        • यह आदत आम होती है कि रात को खाना खाने के बाद हम तुरंत ही ब्रश करते है, लेकिन यह आपके दांतों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि खट्टा या मीठा खाने से आपके दांतो का एनामल यानी ऊपरी परत कमजोर हो जाती है। इसलिए खाना खाने के आधा घंटे बाद ब्रश करें।
        • हम अपने काम से इतना थक जाते है कि रात का खाना खाते ही हमें नींद आने लगती है। लेकिन इस आदत से हमारी सेहत में बुरा असर पडता है। साथ ही खाना ठीक ढंग से पच नहीं पाता है। जिससे आपको पेट संबंधी बीमारी और मोटापा की समस्या हो सकती है। इसलिए खाना खाने के कम से कम 2 घंटे बाद सोंए।
Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: