दूध पीने का सही समय क्या है – दिन या रात?

Loading...

बचपन से ही माएं बच्चों को दूध पीने के लिए डांटती भी हैं और इसके फायदे बता कर समझाती भी हैं. दूध में विटामिन ए, के और बी 12, थाइमिन और निकोटिनिक एसिड, मिनरल जैसे- कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है और इससे हमें ताकत मिलती है.

अक्सर देखा गया है कि बच्चों को तो हम दूध पीने पर बहुत जोर देते हैं लेकिन घर के अन्य सदस्यों को पर दूध के मामले में उतना ध्यान नहीं देते. जबकि बढ़ती उम्र में भी दूध पीना उतना ही जरूरी है जितना बचपन में. वहीं लोग अपने कंफर्ट के हिसाब से दूध पीते हैं जैसे बच्चों को दूध नाश्ते में दिया जाता है तो बड़े-बुजुर्ग दूध रात में सोने से पहले पीना पसंद करते हैं.

दूध पीने का सही समय क्‍या है, इस बात को लेकर हर किसी के मन में दुविधा रहती है. कई लोग कहते हैं दूध नाश्ते के साथ पीना अच्छा होता है तो कई लोग इसे रात में पीना सही समझते हैं. हालांकि अगर दूध का सेवन दिन में किया जाए तो यह हमें दिनभर एनर्जी देता है और रात में लिया जाए तो यह दिमाग को शांत करके अच्छी नींद लाने में सहायक होता है.

वहीं आयुर्वेद रात में दूध पीने को प्राथमिकता देता है. अगर दूध पीने के सही समय को लेकर आप भी हैं दुविधा में तो जानिए ये कुछ जरूरी बातें…

क्या होता जब आप अलग-अलग समय पर दूध पीते हैं…
सुबह: पचाने में भारी होने के कारण सुबह दूध पीने से मना किया जाता है, लेकिन माना जाता है कि इस समय दूध पीने से दिनभर शरीर में एनर्जी बनी रहती है.
दोपहर: दोपहर के समय दूध पीना बुजुर्गों के लिए फायदेमंद होता है क्‍योंकि इससे शरीर को ताकत मिलती है.
शाम: शाम के समय दूध पीना आंखों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है.
रात: रात को दूध पीना सबसे अच्‍छा माना जाता है क्‍योंकि इससे शरीर की दिन भर की थकान मिटती है और नींद अच्‍छी आती है.

ये हैं रात को दूध पीने के लाभ
– दूध में ट्रीप्‍टोफन नामक अमीनो एसिड की मौजूदगी से नींद के हार्मोन स्‍तर को बढ़ाने में मदद मिलती है. इसी कारण से रात को दूध पीने से अच्‍छी नींद आती है.
– दूध कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.
– दूध में प्रोटीन होता है जो कि मांसपेशियों के विकास के लिए लाभदायक होता है.

Loading...

दूध पीने से पहले जान लें कुछ जरूरी बातें
– कमजोर पाचन, त्वचा संबंधी समस्‍याओं, खांसी, अपच और पेट में कीड़े जैसी समस्‍याओं से परेशान लोगों को दूध के सेवन से बचना चाहिए.
– दूध को कभी भी भोजन के साथ नहीं पीना चाहिए क्‍योंकि यह जल्‍द हजम नहीं हो पाता. इसे हमेशा अलग से गर्म करके पीना चाहिए.
– आयुर्वेद के अनुसार रात को सोने से पहले दूध पीने के लिए जरूरी है कि आप शाम के भोजन के दो घंटे बाद ही इसे पि‍एं ताकि आपको रात को दूध पीने का लाभ मिल सके.

Source: aajtak

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें.

Loading...

Next post:

Previous post: