क्या आप जानते है गंजापन दूर करने का नया तरीका

Loading...

क्या आप जानते है गंजापन दूर करने का नया तरीकाजी हाँ आज के समय में गंजापन लोगो के लिए सबसे बड़ा अभिशाप बन गया है . यदि आप भी बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी लाई है. वैज्ञानिकों ने एक शोध के बाद कहा है कि अगर खास तरीके से सघनता वाले क्षेत्र में दो सौ बाल उखाड़े जाएं तो 1,200 नए बाल उग सकते हैं.

यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया के वैज्ञानिकों ने चूहों पर किए गए शोध के दौरान यह बात कही. प्रमुख शोधकर्ता चेंग मिंग चुओंग ने कहा कि यह इस बात का शानदार नमूना है कि कैसे शोध को महत्वपूर्ण नतीजों में बदला जा सकता है. इससे गंजेपन के इलाज की दिशा में नई उम्मीद जगी है.

जी हाँ दो साल पहले यह शोध इस तथ्य के आधार पर शुरू किया गया कि बालों के फॉलिकल चोटिल होने पर अपने आसपास के क्षेत्र को प्रभावित करते हैं. यह प्रभाव ऐसा हो सकता है कि इससे नए बाल उगने में सहायता मिल सके. इस आधार पर वैज्ञानिकों ने चूहे के बालों को खास तरीके से उखाड़कर परीक्षण किया. वैज्ञानिकों ने पाया कि कम सघनता वाले बाल उखाड़ने से नए बाल नहीं उगे लेकिन थोड़े क्षेत्र में सघनता से 200 बालों को उखाड़ने पर 450 से 1300 नए बाल उग आए.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: