झट से तैयार होने वाले नूडल्स खाते है तो हो जाए सावधान

Loading...

झट से तैयार होने वाले नूडल्स खाते है तो हो जाए सावधान


दो मिनट में झट से तैयार हो जाने वाले इंस्टैंट नूडल्स न केवल बच्चों से लेकर बड़ों तक को भाते हैं बल्कि बनाने में भी आसान हैं. इस खासियत के चलते अगर आप भी इंस्टैंट नूडल्स अधिक खाते हैं तो यह आपकी सेहत से जुड़ा बड़ा खतरा हो सकता है. इंस्टैंट नूडल्स का अधिक सेवन हमें सेहत से जुड़े कई गंभीर रोगों के निशाने पर हो सकते हैं.

दो मिनट में तैयार होने वाले नूडल्स की इसी खासियत के कारण दिल के दौरे, डायबिटीज और स्ट्रोक जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है. शोधकर्ताओं ने इंस्टैंट नूडल्स खाने से कार्डियोमेटाबॉलिक सिंड्रोम नामक स्थिति का संबंध माना है जिसमें कार्डियो यानी हृदय संबंधी और मेटाबॉलिज्म संबंधी समस्याओं का रिस्क है.

शोधकर्ताओं ने अनपे अध्ययन के आधार पर यह दावा किया है कि जो महिलाएं हफ्ते में दो बार भी इंस्टैंट नूडल्स खाती हैं, उन्हें मेटाबॉल‌िक रोगों का रिस्क 68 प्रतिशत अधिक होता है. शोधकर्ताओं के अनुसार, इनमें कैलोरी, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स, सैचुरेटेड फैट्स और सोडियम की अधिकता होती है जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है, खासतौर पर महिलाओं के लिए. इनके सेवन से न केवल मधुमेह, दिल के दौरे या स्ट्रोक का अधिक रिस्क है बल्कि यह महिलाओं के हार्मोनल बदलाव को भी प्रभावित कर सकते हैं.

Loading...

Source: newstracklive
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: