डायबीटिज से बचाव के घरेलु उपाय

Loading...

12

आपको ड़ायबीटिज है और डॉक्टर ने आपको किया है मना मीठा खाने से तो आपको कुछ प्राकृतिक उपायों से इस पर नियंत्रण करने के सरल उपाय बतातें है। आज हम आपको ड़ायबीटिज को समझ कर उसके उपचार करने की सलाह देंगे। चलिए आपको आज बतातें है कुछ ऐसे ही प्राकृतिक उपचार जिसके प्रयोग से आपका ड़ायबीटिज नियंत्रित हो जाएंगा। 

  • करेला: आपको ड़ायबीटिज नियंत्रित करना हैं और आपको इस का कोई घरेलु उपाय चाहिए तो रोज़ आप ताजे करेले का रस पिए यह एक बहुत हीं प्रभावकारी प्राकृतिक उपचार है। इसे सुबह-सुबह खाली पेट लेना बेहद कारगर उपाय होगा। इसे पिने के कारण आपके रक्त में रक्त शर्करा की मात्रा बढ़ती नहीं है।
  • मेथी: मेथी के बीज भी रामबाण है आपके ड़ायबीटिज को नियंत्रण में लाने के लिए। मेथी में कुछ ऐसे गुण है जो आपके शरीर के भीतर मौजूद रक्त शर्करा को कम करते हैं। मेथी में अमीनो एसिड पाया जाता है, यह एसिड इंसुलिन का स्राव उत्तेजित करता हैं, जिसकी वजह से आपके रक्त में मौजूद शर्करा इंधन के रूप में बदल जाता है। मेथी के बीज को आप रात में पानी में भिगों दें और सुबह सुबह उसे बासी मुह खाए और उसके पानी को भी आप पीजाएं।
  • आम के पत्ते: आम खाना जहां ड़ायबीटीज के मरीजों के लिए नुक्सानदेह होता है वही आम के पत्ते आपको ड़ायबीटीज में आराम दिलाएंगे । रात में आप आम के ताज़े पत्तों को पानी में उबाल लें और रात भर उसे वैसे ही ढक कर रख दें फिर सुबह उसे खली पेट पी लें इस से आपको बहुत आराम मिलेगा।
  • दालचीनी: दालचीनी बहुत हीं महत्वपूर्ण घरेलू उपायों मेसे एक है। दालचीनी सभी के रसोई घर में पाया जाता है। दालचीनी हानिकारक कोलेस्ट्रोल को कम करने में कारगर होता है। आप दालचीनी पीस लें और चुटकी भर पाउडर चाए में उबालकर दिन में एक दो बार पिया करें। इस बात पर ध्यान दें की दालचीनी का अधिक उपाय आप ना करें क्योंकि ये जितना फायदेमंद है उतना ही हानिकारक भी को सकता है। ड़ायबिटिज के शिकार होने से बच सकते हैं आप मगर आपका ड़ायबिटिज अगर नियंत्रण से बहार है और आप लेते है डॉक्टर की सलाह तो इसके उपयोग से पहले भी अपने डॉक्टर की लें सलाह।

Source: india

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: