धूम्रपान छोड़ने के लिए करें योग

Loading...

इसमें कोई शक नहीं है कि धूम्रपान आपकी सेहत के लिए घातक है। कई बार ऐसा होता है कि लोग यह जानते हुए भी धूम्रपान नहीं छोड़ पाते हैं क्योंकि वो इसके आदि हो चुके होते हैं। ऐसे में योगा धूम्रपान छोड़ने के लिए काफी कारगर सिद्ध होता है। योगा से आपके अंदर आत्म विश्वास बढ़ता है और आपको अपने दिमाग व शरीर पर नियत्रंण करने में मदद मिलती है। आइए जानें कौन-कौन से योग हैं जिनसे धूम्रपान छोड़ने में मदद मिलती है-

%image_alt%

सुखआसन
यह योगा की सबसे आसान विधि है इसलिए इसे सुखआसन के नाम से जानते हैं। इस विधि का इस्तेमाल हम मेडिटेशन में भी करते हैं। इसमें आपका सिर, गर्दन एक सीध में होना चाहिए। रीढ़ की हड्डी को इस तरह सीधा करके बैठें कि कोई लोच ना आए। अपने दोनों पैरों को तिरछा मोड़ कर बैठें और दोनों हाथों को अपने पैरों पर रखें। इससे आपके चयपाचय क्रिया ठीक रहती है।

अनुलोम-विलोम
इस विधि से आपके दिमाग को काम करने में मदद मिलती है जो कि काफी अच्छा है। साथ ही इससे आपका दिमाग शांत रहता है और नवर्स सिस्टम ठीक रहता है।

शवआसन
इस विधि में आपको अपने हाथों-पैरों को ढ़ीला छोड़कर सीधा लेटना होता है। ध्यान रहे इस आसन में आपको एकाग्रता की जरूरत है। शुरुआत में यह आपके लिए आसान नहीं होता है इसलिए इस आसन में अभ्यास की जरूरत होती है। अगर आप सही तरीके से यह आसन करते हैं तो आपके तनाव व थकान से राहत मिलती है।

अर्ध्य मत्सयेंद्र आसन
आमतौर पर लोग अपनी रीढ़ की हड्डी को आगे पीछे मोड़ लते हैं, लेकिन शरीर मोड़ने में परेशानी होती है। यह आसन आपको रीढ़ की हड्डी की तंत्रिकाओं को मोड़ने में मदद करता है। इससे आपकी पाचन शक्ति भी ठीक होती है।

योगा से लाभ
* योगा से आपके अंदर दृढ़ निश्चय व इच्छा शक्ति बढ़ती है जो कि बहुत जरुरी है धूम्रपान छोड़ने के लिए।
* कई लोग अपनी व्यक्तिगत समस्याओं के चलते तनाव में आकर ध्रूमपान शुरु कर देते हैं। ऐसे में योगा अकेली ऐसी तकनीक है जिससे आप अपने संयम रख पाएंगे इन समस्याओं से लड़ पाएंगें।
* योगा से आपके अंदर स्वस्थ जीवन के प्रति जागरुकता बढ़ती है और आप अपनी शरीर को सही ढंग से समझ पाते हैं।
* योगा से आपको अपने आप ही पता लग जाता है कि आपके शरीर को इस तरह की खतरनाक चीजों की जरुरत नहीं है।
* योगा करने से आपको अपने लाइफस्टाइल व खानपान में भी बदलाव नजर आएंगे जिससे आपकी सेहत सुधरेगी।
* ध्रूमपान छोड़ने में योगा ऐसी विधि है जिसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं।

साभार: फेसबुक पेज- स्वदेशी अपनाओ देश बचाओ

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: