दांतों को बनाएं स्‍वस्‍थ

Loading...
दांतों को बनाएं स्‍वस्‍थ

अगर आप अपने दांतों को सुबह-शाम ब्रश करते हैं तो अच्‍छी बात है लेकिन दांतों को हेल्‍दी बनाएं रखने के लिए इसके अलावा भी देखभाल करना जरूरी होता है.

दांतों को साफ व स्‍वस्‍थ बनाने के लिए साल में कम से कम एक बार डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करना चाहिए. सही पेस्‍ट का इस्‍तेमाल करना चाहिए. दांतों में कोई संक्रमण होने पर, दर्द होने पर या कैविटी होने के मामले में कोताही नहीं बरतनी चाहिए.

हर 6 महीने में अपने टूथब्रश को बदल दें. दांतों के बीच खाने को न भरा रहना दें, भोजन के बाद सही तरीके से कुल्‍ला करें. आप चाहें तो मुँह को साफ बनाएं रखने के लिए माउथवॉश का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं.

अनहेल्‍दी फूड का सेवन न करें, ऐसी खुराक लें जिसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व और कैल्शियम हो. सलाद का सेवन करें, इसके मौजूद पोषक तत्‍व, दांतों को बहुत हेल्‍दी बनाते हैं. भोजन के बाद आधा गिलास पानी पिएं. इससे मुँह साफ हो जाता है.

दांतों के लिए कोई भी मीठी खाद्य सामग्री, नुकसानदायक होती है. कैंडी, टॉफी, चॉकलेट या बिस्‍कुट आदि का सेवन करने से दांतों में कीडे लगने का डर बना रहता है. छोटे बच्‍चों को इन सबसे दूर ही रखना बेहतर होगा.

अगर आपके दांत पीले दिखते हैं तो किसी अच्‍छे पेस्‍ट का इस्‍तेमाल करें. बेकिंग पाउडर से दांतों को साफ कर लें. टूथपेस्‍ट की बजाय सरसों के तेल और नमक से दांतों को साफ करें. प्रति वर्ष, किसी अच्‍छे दंत चिकित्‍सक को दिखाना चाहिए, चाहें दांतों में कोई समस्‍या हो या नहीं. इससे आपके दांत स्‍वस्‍थ बने रहेंगे और उनकी चमक भी बनी रहेगी. क्‍योंकि दांतों का गंदा दिखना, पूरी पर्सनालिटी पर बुरा असर डालता है.

Source: grihshobha

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: