आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने की वजह

Loading...

1. अनुवांशिक
कभी कभी बहुत अधिक सावधानी बरतने पर भी आँखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं। इसके लिए आपके जींस (वंशाणु) जि़म्मेदार हैं। जी हाँ, एक खोज से पता चला ही कि अनुवांशिक प्रभाव के कारण भी यह स्थिति आ सकती है।
2. एलर्जी
एलर्जी के कारण आपके शरीर की रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और क्योंकि आँखों के नीचे की स्किन बहुत पतली होती है अत: आँखों के नीचे की चौड़ी हुई रक्त वाहिकाओं के कारण उस भाग का रंग गहरा हो जाता है।
3. एक्जिमा (खुजली)
एक्जिमा के कारण बहुत अधिक खुजली और जलन होती है। अत: यदि आँख के आसपास का भाग भी खुजली से प्रभावित हो तो लगातार खुजली करने और घिसने से उस भाग की त्वचा गहरे रंग की हो जाती है।
4. मेकअप
कई बार हम कई घंटों तक मेकअप लगाए रखते हैं। मेकअप की सामग्री में कई रसायन मिले होते हैं जो आँखों के नीचे की त्वचा को प्रभावित करते हैं जिसके कारण आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। यहाँ मेकअप की गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
5. हड्डियों की संरचना
कई मामलों में व्यक्ति के चेहरे की हड्डियों की संरचना इस तरह होती है कि उसकी आँखों के आसपास का भाग अन्य भागों की तुलना में अधिक गहरा होता है। आँखों के नीचे काले घेरे आने का यह भी एक कारण हो सकता है।
6. नसें (शिराएँ)
आँखों के आसपास छोटी नीली शिराओं का जाल होता है। कुछ लोगों में यह बाहर से अधिक दिखाई देता है जिसके कारण इस भाग का रंग अधिक गहरा दिखता है।
7. सूर्य
बिना सनस्क्रीन लगाए अधिक समय तक सूर्य की रोशनी में रहने से भी आँखों के नीचे काले घेरे आ सकते हैं क्योंकि आपकी आँखों के नीचे की त्वचा बहुत पतली तथा नाज़ुक होती है और बहुत जल्दी प्रभावित होती है।

Source: samaybhaskar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: