कैसे दूर करें आँखों के नीचे के काले घेरे को ?

Loading...

8153795_f520

दुकानों में इनके लिए कई अलग उत्पाद उपलब्ध हैं। कई बड़े ब्रान्ड हैं जो इन उत्पादों को प्रचारित करते हैं जिनमें आपकी पसंदीदा हस्तियाँ बताती हैं कि आपके काले घेरे रात भर में चले जाएँगें। पर सच्चाई यह नहीं है। खोए हुए स्वास्थ को पाना और काले घेरों को मिटाना आसान नहीं है। त्वचा को पोषित करने के लिए घरेलू प्राकृतिक उपचार सबसे अच्छे हैं। ये प्राकृतिक उपाय आपकी आँखों के आस-पास की अस्वस्थ त्वचा से निजात पाने में मदद करेगे। इन प्राकृतिक उपायों के उपयोग के बाद आप पूरी तरह संतुष्ट हेांगे। बस अच्छे परिणाम पाने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली सुनिश्चित कीजिए।

काले घेरों के लिए श्रेष्ठ उपाय (Dark Circles ka Gharelu Upchar)

इन प्राकृतिक उपचारों से स्वयं को ठीक करना बहुत अच्छा रहेगा। इनमें से अधिकतर उपाय आपकी रसोई में उपलब्ध है। यहां कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जो आपको आँखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाने में मदद करेंगे।

1. कच्चा आलू (Potato for Dark Circles)

आलू में प्राकृतिक ब्लीचिंग तत्व होते हैं जो आँखों के नीचे के काले घेरे कम करने में मददगार हैं। ये आँखों के पास के फूलेपन को भी हटाता है। दो आलू का रस लें। आलू को काट कर पीस लें और रस छान लें। रूई को आलू के रस में भिगों दें और इन्हें आँखों के काले घेरों पर लगाएँ।

ध्यान रहे कि पूरा प्रभावित हिस्सा ढक जाए इसे 15 मिनट रहने दें और फिर ठंडें पानी से धो लें। इस जगह पर क्रीम लगाएँ। फर्क महसूस होने तक रोज करें।

2. ककड़ी (Cucumber for Dark Circles)

ककड़ी में त्वचा की रंगत हल्की करने वाले तत्व हैं और यह अच्छें एस्ट्रिन्जन की तरह कार्य करती हैं। ककड़ी काले घेरे कम करने में बहुत तेज हैं और आप इस मामले में ककड़ी पर पूरी तरह निर्भर हो सकते हैं। साथ ही यह बहुत अच्छा त्वचा का टोनर भी है। ककड़ी के मोटे गोल टुकड़ें काट कर 30 मिनट फ्रिज में रखें। 30 मिनट बाद निकाल कर आँखों व प्रभावित हिस्सें पर 10 मिनट के लिए रखें। सादे पानी से धो लें।

यह आपको काले घेरों से सबसें अच्छी राहत देगा। यह त्वचा के खिंचाव के लिए आमतौर पर इस्तेमाल होने वाला उपचार है।

3. गुलाब जल (Rose Water for Dark Circles)

गुलाबजल में अनेक त्वचा की देखभाल करने वाले गुण है। ये गुण आपको काले घेरों से जल्द मुक्ति देंगे। रूई के दो फोहों को थोड़ी देर गुलाबजल में भिगोएँ और फिर आँखों पर रखें। इसे 10 मिनट रहने दें। कुछ हफ्तों के लिए ये उपचार दिन में 2 बार करने से आँखों के आस-पास के काले घेरे मिट जाएँगे। यह काफी लोगों पर बहुत असरकारक रहा हैं। सस्ता होने के कारण इस उपचार को अधिक अपनाया जाता है।

4. बादाम का तेल  (Almond Oil for Dark Circles)

आँखों के आस-पास की नाजुक त्वचा के लिए बादाम का तेल एक बहुत अच्छा प्राकृतिक तत्व है। बादाम के तेल का नियमित उपयोग काले घेरों को जरूर हल्का कर देगा। सेाने से पहले बादाम के तेल की कुछ बुंदें उंगलियों पर लें और आँखों पर धीरें से मसाज करें। इसे सुबह ठण्डें पानी से धो लें। यह थोड़ा तैलीय प्रतीत हो सकता हैं इसलिए नहाते वक्त इसे अच्छें से साफ कर लें। घेरों के मिटने तक इसका रोज उपयोग करें।

5. टमाटर (Tomato for Dark Circles)

टमाटर त्वचा का रंग हल्का करने के लिए अच्छा साधन हैं और इसमें कुछ ऐसे गुण हैं जो आँखों के आस-पास की त्वचा साफ करने में मदद करेंगे। एक छोटा चम्मच टमाटर का रस, छोटे चम्मच, नींबू के रस में मिलाएं। इस मिश्रण को हल्के से प्रभावित हिस्सें पर लगाएँ। कम से कम 10 मिनट रहने दें। इसे ठण्डें पानी से धो लें। दिन में 2 बार यह उपचार रोज करे। आपको काले घेरों से कमी दिखेगी।

6. ठण्डा पानी (Cold Water for Dark Circles)

ठण्डा पानी आँखों के नीचे की रक्त ब्लड वेसल्स में खिंचवा रखता है। यह आपको आँखें की सूजन और काले घेरे कम करने में मदद करेगा। एक नर्म कपड़ें को कुछ मिनट के लिए ठण्डें पानी में डुबाएँ। ठण्डे पानी की जगह ठण्डा दूध भी ले सकते हैं। इसे 5-7 मिनट के लिए आँखों पर रखें। आप चाहें तो बर्फ के टुकड़ों को टॉवल में लपेट कर भी आँखों पर रख सकते है। बर्फ की जगह कुछ और फ्रोजन चीजें जैसे फ्रोजन मटर या ठण्डा टी बैग भी रख सकते है। कुछ हफ्तों के लिए ये उपचार दिन में 3-4 बार रोज करें।

7. नींबू का रस (Lemon Juice for Dark Circles)

आलू की तरह नींबू के रस में भी ब्लीचिंग के गुण होते हैं विटामिन सी आँखों के नीचे काले घेरे हटाने में मदद करता है। ताजे नींबू के रस में भीगे रूई के फोहों को प्रभावित हिस्सें पर रखें। 15 मिनट रखकर धो लें।

8. पुदीने की पत्तीयाँ (Mint Leaves for Dark Circles)

काले घेरे कम करने के अलावा पुदीना आँखों को ठंडक देता है। यह एक प्राकृतिक उपचार हैं जो आपकी आँखों को राहत देगा व तरोताजा रखेगा। 5-7 पुदीने की पत्तीयाँ लेकर उन्हें पीस लें। इन पिसी पत्तीयों को आँखों के आस-पास की त्वचा पर लगाएँ और 10 मिनट रहने दें। एक गीले कपड़े से पोछ दें। क्योंकि यह बहुत नाजुक हिस्सा होता है इसलिए बहुत हल्के से साफ करें। यह काले घेरे दूर करने का एक कारगर तरीका है।

9. ऐप्पल (Apple for Dark Circles)

ऐप्पल में टैनिक एसिड होता है जो त्वचा का रंग हल्का करता है। एक पका सेब लें और उसके बड़े टुकड़े काटें। इन टुकड़ों को आँखों पर आधा घंटे रखें। पानी से धोकर क्रीम लगाएँ। आप उबले हरे सेब का पेस्ट भी लगा सकते है। इसे भी आधा घंटा रहने दें फिर गुनगुने पानी से धो लें।

10. हल्दी (Turmeric for Dark Circles)

हल्दी के कई लाभ हैं। इसके सूजन रोधी व एन्टीऑक्सीडेन्ट गुण काले घेरों को दूर करने में मदद करते हैं। दो चम्मच हल्दी का पाउडर लें इसमें कुछ बूंद पाइनएप्पल के रस की डालें। इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाकर 10 मिनट छोड़ दें। गीले कपड़े से पोंछ कर साफ कर लें। ये ना केवल काले घेरे मिटाता है बल्कि आँखों के आस-पास की त्वचा को नर्म व साफ बनाता है। इस उपाय को रोज करने पर फर्क दिखेगा।

11. कैमोमाइल टी बैग्ज (Chamomile Tea for Dark Circles)

गर्म पानी में कुछ कैमोमाइल टी बैग्ज को डुबा कर उन्हें ठंडे पानी से धो लें। इसका पैक बनाकर आँखों पर 20 मिनट के लिए रखें। फिर सादे पानी से धो लें। यह आँखों के नीचे के काले घेरे कम करने का कारगर तरीका है।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: