डार्क सर्कल दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Loading...

अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं तो इन्हें अवॉइड करने के बजाय उसके लिए सही उपाय करने शुरू कर दीजिए. ऐसा न हो कि बहुत देर हो जाए और आप की खूबसूरती पर हमेशा के लिए एक दाग लग जाए. डार्क सर्कल न केवल खूबसूरती से जुड़ी एक प्रॉब्लम है बल्क‍ि इसका सेहत से भी गहरा संबंध है.

डार्क सर्कल किसी को भी हो सकते हैं. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप स्त्री है या पुरुष. टीनएज के बाद कभी भी किसी को भी डार्क सर्कल की प्रॉब्लम हो सकती है.

dark-circle_s_650_072216054030-800x500_c

डार्क सर्कल होने के कारण:

डार्क सर्कल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. कई बार बहुत अधिक तनाव लेने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. इसके अलावा कम सोने, हॉर्मोन्स में बदलाव होने, सही लाइफस्टाइल न होने या फिर आनुवांशि‍क होने की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं.

हालांकि बाजार में कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि इनके इस्तेमाल से डार्क सर्कल दूर हो जाते हैं लेकिन अगर आपकी स्क‍िन सेंसटिव है तो ये आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं. ऐसे में इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर डार्क सर्कल्स को दूर किया जा सकता है:

1. डार्क सर्कल दूर करने के लिए टमाटर एक अच्छा उपाय है. ये नेचुरल तरीके से आंखों के नीचे के काले घेरे को खत्म करने का काम करता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से स्कि‍न फ्रेश बनी रहती है. टमाटर के रस को नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर लगाने से जल्दी फायदा होता है.

 2. डार्क सर्कल दूर करने के लिए आलू का भी प्रयोग किया जा सकता है. आलू के रस को भी नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिला लें. इस सॉल्यूशन को रूई की मदद से आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे दूर हो जाएंगे.

3. ठंडे टी-बैग्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल जल्दी दूर हो जाते हैं. टी-बैग को कुछ देर पानी में डुबोकर रख दें. उसके बाद इसे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. कुछ देर बाद इसे निकालकर आंखों पर रखकर लेट जाएं. 10 मिनट तक रोज ऐसा करने से फायदा होगा.

4. ठंडे दूध के लेप से भी आंखों के नीचे का कालापन दूर हो जाता है.

5. संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर पीस लें. इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से काले घेरे खत्म हो जाएंगे.

Source: emalwa

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: