डेंड्रफ से छुटकारा चाहिए तो ऐसे फल-अनाज खाएं

Loading...

डेंड्रफ से छुटकारा चाहिए तो ऐसे फल-अनाज खाएं

सर्दी का मौसम शुरू होते ही लगभग सबको एक समस्या परेशान करने लगती है। यह समस्या है डेंड्रफ यानी रूसी। इसके कारण न सिर्फ सिर में खुजली आने लगती है बल्कि अनेक मौकों पर शर्मिंदा भी कर देती है यह समस्या। डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए लोग क्याक्या नहीं करते? लेकिन यह समस्या है कि खत्म होने का नाम ही नहीं लेती। कितने ही महंगे और मेडिकेटिड शैंपू, साबुन, हेयर केयर प्रॉडक्ट्स और हेयर कंडीशनर आदि लगा लें, यह समस्या एक बार भले थोड़ी कम हो जाए, कुछ दिन बाद ही वह दोबारा शुरू हो जाती है। सिर्फ खबर ने आयुर्वेदाचार्यों के पास जाकर जाने डेंड्रफ से छुटकारा पाने के उपाय। उन्होंने कुछ फल और अनाज खाने की सलाह दी, जिनसे इस समस्या से आसानी से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं कौन से ऐसे फल और अनाज

अदरक खाओ, डेंड्रफ भगाओ

सर्दी के मौसम में गर्म तासीर वाला अदरक खाने के लिए वैसे ही सलाह दी जाती है। सबसे विशेष बात यह है कि अदरक खाया जाए तो यह डेंड्रफ को पैदा होने से ही रोकने में सक्षम है। कई रोगों से छुटकारा दिलाने की क्षमता रखने वाला अदरक इस समस्या से आसानी से निजात दिला सकता है,बस आप इसे अपने खाने में नियमित रूप से शामिल कर लें।

डेंड्रफ से परेशान हैं तो लहसुन है ना

लहसुन को सदियों से आयुर्वेद में रामबाण औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें गुण बहुत होते हैं। दर्द वाली जगह पर इसका पेस्ट लगाने की सलाह दी जाती है तो सूजन को कम करने के लिए इसका रस लगाने को कहा जाता है। लेकिन यह बहुत कम लोग जानते हैं कि लहसुन का रस डेंड्रफ से छुटकारा दिलाने में बहुत गुणकारी है। इसके लिए आप लहसुन को कूटकर उसका रस निकाल लें और उसे अपने बालों की जड़ों में लगा लें। दस मिनट बाद धो लें । कुछ दिनों तक यह प्रयोग करेंगे तो पुराने से पुराना डेंड्रफ भी गायब हो जाएगा।

काबुली चना खाओ भी, लगाओ भी

विटामिन बी6 और जिंक से भरपूर काबुली चना खाने के साथसाथ लगाने में भी बहुत सहायक होता है। आप लगातार इसका सेवन करें तो यह डेंड्रफ से आसानी से छुटकारा दिला सकता है। यदि आप छोले को नियमित रूप से अपने खाने में शामिल नहीं करना चाहते तो भी यह डेंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए आप चने का आटा पीस लें। इसे दही और पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लें। ध्यान रखें यह पेस्ट बालों की जड़ों में ही लगाएं। पांच से सात मिनट लगाए रखने के बाद इसे धो लें, जल्द ही डेंड्रफ से मुक्ति मिल जाएगी।

डॉक्टर ही नहीं, डेंड्रफ को दूर रखे सेब

एक सेब रोज खाने पर बीमारियां दूर रहने की कहावत तो आम है। लेकिन क्या आपको पता है कि सेब का रस आपको डेंड्रफ से भी छुटकारा दिला सकता है? इसके लिए आपको सेब के रस की मालिश अपने बालों की जड़ों में करनी है। इसके कुछ समय बाद धो लें, लेकिन ध्यान रहे, इसके बाद शैंपू नहीं लगाना है।

केला भगा देगा डेंड्रफ को

सबसे आम फलों में सबसे पहला नाम केले का आता है। यह ऐसा फल है जो कभी भी और कहीं भी मिल जाता है। मतलब सदाबहार फल। केले में कई तरह के मिनरल्स होते हैं, जिनमें जिंक,पोटेशियम, आयरन और विटामिन बी6, , सी, ई आदि भरपूर मात्रा में मिलते हैं। साथ ही केले का अमिनो एसिड भी होता है। केले को मैश करके उसमें दही मिला लें और इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगा लें। आधे घंटे बाद गुनगुने या ताजा पानी से धो लें, कुछ ही दिनों में डेंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा।

विशेष – उपरोक्त में से कोई भी फार्मूला उपयोग करें तो उसके बाद शैंपू न करें। आयुर्वेदाचार्यों ने विशेष तौर पर कहा कि डेंड्रफ का बड़ा कारण शैंपू जैसे कैमिकल वाले प्रॉडक्ट्स भी हैं।

Source: sirfkhabar

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: