दालचीनी के गुण या फायदे

Loading...

cinnamon20कैल्शियम और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत दालचीनी को माना जाता है। यह रसोई घर का ऐसा मसाला है जिससे कई बीमारियां दूर ही रहती है। यह गुणकारी मसाला इतना फायदे वाला है कि इसका इस्तेमाल माउथ वॉश से लेकर पेस्ट कंट्रोल तक में किया जा सकता है। यही नहीं, यह घर में साफ सफाई से लेकर मच्छर भगाने सहित ढरों चीजों में किया जा सकता है।

आइए जानते हैं दालचीनी के फायदे

गरीबों का इंसुलिन
डायबिटीज होने पर कितने खर्चे होते हैं यह उससे पूछो जो इस बीमारी से पीड़ित है। इसके इलाज में जो खर्चे होते हैं एक आम आदमी वहन नहीं कर सकता। इसलिए घर की रसोई में मिलने वाले दालचीनी को डायबटीज को सन्तुलित करने के लिए एक प्रभावी औषधि माना जाता है। यह गरीब आदमी का इंसुलिन है। दालचीनी ना सिर्फ खाने का जायका बढ़ाती है, बल्कि यह शरीर में ब्लड शुगर को भी नियंत्रण में रखती है। जिन लोगों को मधुमेह नहीं है वे इसका सेवन करके मधुमेह से बच सकते हैं।

मधुमेह (डायबिटीज) की बीमारी को कैसे रोके
मधुमेह की बीमारी से पीड़ित लोगों को एक कप पानी में दालचीनी पाउडर को उबालकर, छानकर प्रतिदिन पीना चाहिए। इसका सेवन करने से मधुमेह में लाभ होगा। आप चाहे तो इसे कॉफी में भी मिलाकर पी सकते हैं।

इसके अलावा आप दालचीनी को पीसकर चाय में चुटकी भर मिलाकर रोज दिन में दो तीन बार पीएं।

भूख बढ़ाने में फायदेमंद
भूख न लगने की वजह से शरीर कमजोर हो जाता है और चक्कर आने लगता है। यदि आप अपनी भूख को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने खाने में दालचीनी को शामिल करें, आपको लाभ मिलेगा। रोज तीन ग्राम दालचीनी लेने से न केवल शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा कम होती है, बल्कि सही से भूख भी लगती है।

शहद के साथ है फायदेमंद
अगर आप दालचीनी को शहद के साथ ले रहे हैं तो एक साथ कई बीमारियों को दूर भगा सकते है। इससे न केवल आपका वजन कम होगा बल्कि गठिया रोग के दर्द में भी राहत मिलती है। दालचीनी और शहद मिल जाने के बाद एसिडिटी, जोड़ों के पुराने दर्द, सर्दी-जुकाम, सिर में दर्द आदि बीमारियों में रामबाण के रूप में काम करने लगता है। यहीं नहीं, इसके सेवन से तनाव और अवसाद की बीमारी भी दूर भगाया जा सकता है।

घरेलू कामों में फायदेमंद
दालचीनी तेल की कुछ बूंदे स्प्रे बोतल में पानी के साथ मिला लेंगे तो एयरफ्रेशनर काम करेगी जो सस्ता और नेचुरल भी होगा। आप इसका प्रयोग पतंगा और मच्छर भगाने में भी कर सकते हैं।

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: