कढ़ी पत्ता के फायदे

Loading...

curry-leaves_4338.jpgआपने अकसर अपनी मम्मी को देखा होगा कि वो खाने को और यम्मी बनाने के लिये कढ़ी पत्ता का इस्तेमाल जरूर करती हैं। कढ़ी पत्ता न सिर्फ टेस्ट को बढ़ाता है बल्कि खाने की खुशबू भी बढ़ाता है।

यह बहुत कम लोग ही जानते हैं कि कढ़ी पत्ता आपके सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी है। कढ़ी पत्ता खाने से आपका ब्लड सुगर का लेवल बिलकुल सही रहेगा। वहीं मधुमेह मरीज के अलावा जो लोग भी अपनी वजन को लेकर परेशान हैं उन्हें भी कढ़ी पत्ता का सेवन करना चाहिए। कढ़ी पत्ता हर तरह से हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकारी है।

आइये बताते हैं कैसे कढ़ी पत्ता (Curry patta) आपके लिए फायदेमंद है ?

कढ़ी पत्ता के फायदे – Curry patta ke fayde in hindi :

  1. कढ़ी पत्ता में आयरन और फॉलिक एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। इसको खाने से आपको खून की कमी कभी नहीं होगी। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी लिवर को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।
  2. कढ़ी पत्ता खाने से ब्लड सुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है। कढ़ी पत्ता में मौजूद फाइबर इंसुलिन को सही करके आपके ब्लड सुगर के लेवल को कम करता है।
  3. कढ़ी पत्ता को रोजाना खाने से आपको कभी मोटापे की शिकायत नहीं रहेगी। कढ़ी पत्ता से कब्ज और एसिडिटी का रोग भी दूर रहता है।
  4. कढ़ी पत्ता (Kadi Patta) खाने से आपका दिल मजबूत रहेगा और साथ ही कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कंट्रोल में रहेगा।
  5. कढ़ी पत्ता एंटीऑक्सिडेंट, एंटी बेक्टिरियल और एंटी फंगल होता है। इसे खाने से आपको किसी तरह का स्किन इंफेक्शन नहीं होगा।
  6. कढ़ी पत्ता को पानी में उबालकर पीने से आपको फेफड़े संबंधित बीमारी नहीं होगी।
  7. कढ़ी पत्ता को आप नहाते वक्त भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नहाने वाले पानी में कढ़ी पत्ता को डाल दें इससे आपकी बॉडी हेल्दी रहेगी और कोई भी इफेक्शन जल्दी नहीं होगा।
  8. जिन लोगों को पसीने बहुत आते हो वो भी कढ़ी पत्ता का इस्तेमाल कर इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।
  9. आपको दांतों से अगर बदबू आती हो तो आप कढ़ी पत्ता (Kadi Patta) खाना शुरू कर दें। कढ़ी पत्ता की खुशबू इतनी अच्छी है कि आपके दांत भी महकने लगेगा और इनको चबाने से हेल्दी भी रहेंगे।
  10. कढ़ी पत्ते (Kadi Patta) में वो सारे पोषण तत्व पाये जाते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखते हैं। कढ़ी पत्तों को पीस कर इसका लेप बना लें फिर इसे सीधे बालों की जड़ों में लगाएं। अगर आपको इसके कड़वे स्वाद से कोई परेशानी नहीं है तो आप कढ़ी पत्ते को खा भी सकते हैं .

Source: sehatgyan

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: