खीरे के सेवन से पाये अच्छी सेहत और खुबसुरती

Loading...

खीरे के बिना घर पर बना कोई भी सलाद अधूरा होता है। खीरा ना केवल सलाद में स्‍वाद बढाने के लिये ही प्रयोग होता है बल्कि इससे सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं। खीरा पानी का बहुत बड़ा स्‍त्रोत होता है इसमें 96% पानी होता है। खीरा खाने में काफी स्वादिष्ट और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। खीरे में विटामिन बी, सी, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। खीरे में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है इसलिए इसे खाने के बाद प्यास कम लगती है। इसलिए गर्मियों में इसका सेवन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

सौंदर्य विशेषज्ञ कहते हैं कि खीरा खाइये और सुंदरता बढ़ाइये। ये आपके चेहरे में चमक उत्पन्न करता है। आंखो की थकन दूर करता है और आंखों के नीचे के काले घेरों को भी दूर भगाता है। यही नहीं खीरा कई रोगों को भी दूर भगाता है। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलता है। पेट की गैस, एसिडिटी, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है। जो लोग मोटापे से परेशान रहते हैं उन्हें सवेरे इसका सेवन करना चाहिये।

खीरे में 95% पानी और 5% फाइबर पाया जाता है। इसलिए यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ ही पाचन क्रिया को भी सही रखता है तथा नमक को भी बैलेंस करता है। साथ ही खीरे से शरीर में ठंडक रहती है और यह आंखों तथा त्‍वचा को भी साफ करता है।

कटे खीरे में नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर खाने से ये स्वादिष्ट तो लगता ही है साथ ही खाना पचाने में मदद करता है। खीरे के रस में दूध, शहद व नींबू मिलाकर चेहरे और हाथ पैर पर लगाने से त्वचा मुलायम और कांतिवान हो जाती है। यही नहीं जिन लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदानी, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं। आराम मिलेगा। यही नहीं खीरा घुटनों के दर्द को भी दूर भगाता है खीरे का सेवन। यही नहीं पथरी के रोग में भी खीरा मदद करता है।

खीरे के रस में नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे के रंग में निखार आता है। खीरा चेहरे के लिए बहुत अच्छा क्लीजर हैं। मतलब ये कि खीरा एक है लेकिन उसके फायदे अनेक हैं। इसलिए अगर आप खीरे का सेवन नियमित रूप से करते है तो आपको सेहतमंद और सुंदर होने से कोई नहीं रोक सकता है।

खीरे के अद्भुत स्वास्थ्यवर्धक लाभ

Cucumber Health Benefits

स्‍किन केयर:-

इसमें विटामिन ए, बी और सी तथा अनेको प्रकार के मिनरल जैसे, मैगनीशियम, सिलिका और कैल्‍शियम आदि होता है जो कि त्‍वचा के लिये अच्‍छे माने जाते हैं और खीरे की स्‍लाइस को त्‍वचा पर लगाने से बहुत लाभ भी मिलता है। इसको चेहरे पर लगान से त्‍वचा टाइट बनती है।

पानी की कमी दूर करें:-

खीरे में 95% पानी होता है जो कि कड़ी गरमी में शरीर को तर रखता है। यह शरीर से सारी गंदगी बाहर निकालता है। इसको खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है और आप स्वस्थ रहते है।

मासिक धर्म की परेशानी दूर करे:-

लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है वो दही में खीरे को कसकर उसमें पुदानी, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं। आराम मिलेगा।

मोटापा कम करे:-

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन लोगों के लिए खीरे का सेवन काफी फायदेमंद रहता है। जब भी भूख लगे तब खीरा खाइये क्‍योंकि इसमें 96 प्रतिशत पानी और फाइबर पाया जाता है जो कि बिना कैलोरी के होता है, इसे खाने से आपका वजन नहीं बढेगा। अगर आप खीरे से तैयार सलाद बना कर खाएगें तो 3 दिन में लगभग 2 किलो वजन तो कम ही हो जाएगा।

आंखों के लिये लाभकारी:-

यदि आंखों के नीचे सूजन आ गई है तो खीरे की स्‍लाइस लगाने से वह सही हो जाता है। साथ में स्‍किन पर सन बर्न हो गया हो तो खीरे का रस लगाना चाहिये। अक्सर फेसपैक लगाने के बाद आंखों की जलन से बचने के लिए खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आंखों की पलक के ऊपर पर रखते हैं। इससे आंखों को ठंडक मिलती है। खीरा की तासीर जलन कम करने की होती है। जरूरी नहीं है कि सिर्फ फेसपैक लगाने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं। जब भी आंखों में जलन महसूस हो तो आप खीरे की मदद ले सकते हैं।

मधुमेह व रक्तचाप की समस्या:-

मधुमेह व रक्तचाप की समस्या से बचने के लिए नियमित रुप से खीरे का सेवन फायदेमंद हो सकता है। खीरे के रस में वो तत्व हैं जो पैनक्रियाज को सक्रिय करते हैं। पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में इंसुलिन बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर मधुमेह से लड़ने में मदद मिलती है। खीरा खाने से कोलस्ट्रोल का स्तर कम होता है। इससे हृदय संबंधी रोग होने की आशंका कम रहती है। खीरा में फाइबर, पोटैशियम और मैगनीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। खीरा हाई और लो ब्लड प्रेशर दोनों में ही एक तरह से दवा का कार्य करता है।

पाचन सही करे:-

खीरे में 95% पानी और 5% फाइबर पाया जाता है। कब्‍ज, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्‍ट्रिक की कोई भी समस्‍या हो तो वह खीरे के लगातार सेवन से सही हो सकती है।

तो आम सा दिखने वाला खीरा कई गुणों से भरपूर होता है। तो, बिना देर किए आप खीरे को अपने आहार और सलाद का हिस्‍सा बनाइए।

Source: hrelate

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: