Digestion को बेहतर बनाये इन उपयो से

Loading...

यदि भोजन को स्वादिष्ट तरीके से पकाया जाए तो यह पोषण प्रदान करता है, तथा साथ ही सन्तुष्टि देता है। कुछ साधारण घरेलू उपाय है, जिनसे पाचन में मदद व राहत मिलती है। उनमें से प्रस्तुत हैं, कुछ मुख्य उपाय बेहतर पाचन के: Read more on Constipation Problem Solution in Hindi

Behtar Digestion ke Liye Tips in Hindi1. अदरक से बेहतर पाचन

अदरक में volatile oil होता है जो पाचन में गड़बड़ी से राहत पहुँचाता है। छिली व घिसी हुई अदरक को एक गिलास पानी में उबालें। इसे ठण्डा होने दें। गैस की परेशानी से आराम पाने हेतु हल्का गर्म घूँट पीएँ। स्वस्थ पाचन हेतु अपने दैनिक भोजन में थोड़ा अदरक प्रतिदिन घिसकर डालें।

2. पिपरमेन्ट या पुदीने की चाय

पुदीने में भी गंध तेल (volatile oil) होता है, जो पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। पिपरमेंट (पुदीने की पत्तियों) को एक गिलास पानी में उबालें। गर्म पुदीने की यह चाय पीएँ। यह याद रहें कि पुदीने से एसिडिटी हो सकती है, इसलिए हृदय से बीमार लोग इसका प्रयोग ना करें। यह उनके लिए सही उपाय नहीं है।

3. रेशा

वे लोग जिन्हें अक्सर कब्ज़ की शिकायत रहती है, एवं गैस या सुस्ती रहती है, कुछ मामलों में इस वजह से सिरदर्द व आलस भी रहता है। केले व हरी पत्त्तेदार सब्जियाँ रेशे के अच्छे स्त्रोत हैं जो पाचन से जुड़ी परेशानियों जैसे कब्ज से छुटकारा दिलाते है।

4. अंजीर

अंजीर में कुछ प्रोटीन होते हैं, जिनमें प्राकृतिक तत्व होते हैं, जो कब्ज दूर करने के लिए उपयुक्त होते है। रातभर पानी में अंजीर भिगोएँ, अगली सुबह यह अंजीर खा लें व पानी भी पी लें। आप पाएंगें कि बिना दम लगाए आप मल त्याग कर पा रहे है।

5. सौंफ

सौंफ में भी वह परिवर्तन करने वाले तत्व रहते हैं, जो पेट में वायुविकार (गैस) को दूर करते हैं। सौंफ के दाने खाना खाने के बाद चबाए जा सकते हैं या फिर एक गिलास पानी में ये दाने उबाल कर पीएं। यह पेय पेट की गड़बड़ी को दूर करता है।

6. धीरे-धीरे व चबाकर खाएँ

खाने को निगलने, का तात्पर्य बड़ी मात्रा में गैस को निगलना है। यदि हम खाने को चबाकर नहीं खाते तो मुँह से जो सलाइवा रस निकलता है (जिससे भोजन पचता है), वह भोजन को नहीं पचा पाता। पाचन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। पाचन तंत्र पर बिना चबे भोजन का बोझ बढ़ जाता है। इसका उपाय यही है कि भोजन को धीरे-धीरे एवं चबाकर खाएँ तभी पाचन बेहतर होगा।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: