नारियल पानी में समाये है सौंदर्य व सेहत दोनों के गुण

Loading...

नारियल सेहत के लिये बेहद फायदेमंद है| यह शरीर में कई बीमारियों को भी खत्म करता है। प्राचीन काल से ही नारियल का कई तरह से इस्तेमाल किया जाता रहा है। नारियल को किसी भी रूप में लो, यह फायदा ही करता है। आप नारियल पानी, नारियल तेल, सूखा नारियल आदि ले सकते है। इसमें कोलेस्ट्रोल और वसा नहीं पाया जाता है| नारियल पानी में विटामिन, मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइमस्, एमिनो एसिड और साइटोकाइन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये तो नारियल पानी बहुत ही अच्‍छा माना गया है। यदि पेशाब में जलन हो रही हो, डीहाड्रेशन हो गया हो, त्‍वचा में निखार चाहिये हो या फिर मोटापा घटाना हो तो नारियल पानी पीजिये। नारियल पानी में कई एैसे फायदे हैं जो शायद ही आपको किसी ने बताएं हों। आयुर्वेद में भी नारियल पानी से होने वाले लाभ के कारण इसे अपनाया जाता है। इसमें स्वास्थवर्धक गुण तो है ही, साथ ही इसकी ताजगी से भरे स्वाद के कारण ये बहुत लोकप्रिय है। तो आइये जानते हैं Coconut Water Benefits in Hindi, नारियल पानी से मिलने वाले स्वास्थवर्धक फायदे।

Benefits of Coconut Water- नारियल पानी के लाभ

Coconut Water Benefits in Hindi

डिहाइड्रेशन

शरीर में पानी की कमी होने पर नारियल पानी में निम्बू पानी निचोड़ के पिया जाये तो डिहाइड्रेशन की समस्या दूर हो जाती है। ये पाचन क्रिया को सुचारू करता है। लगातार उलटी आने पर नारियल पानी का सेवन बहुत लाभदायक है।  हमारे देश में आज भी कई ऐसे प्रांत है, जहाँ चिकित्सा की सुविधाएँ उपलब्ध नहीं है। यहाँ, डिहाइड्रेशन के कारण गंभीर रुप से बीमार हुए मरीजों को यदि नारियल पानी पीलाया जाए, तो यह उनके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करेगा।

दस्‍त में फायदेमंद

यदि आप दस्त की समस्या से परेशान है, तो नारियल पानी का सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा| यह आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। नारियल पानी में एमिनो एसिड, एंजाइमस्, डाइटेरी फाइबर, विटामिन सी और भी कई मिनरल जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज पाए जाते हैं। साथ ही इसका नियमित रूप से सेवन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल और क्लोराइड को भी कम करता है।

मधुमेह में फायदेमंद

मधुमेह के रोगियों के लिये नारियल पानी का सेवन बहुत लाभदायक है। इसमें मौजूद पोषक तत्व, शरीर में ग्लूकोस के स्तर को नियंत्रित रखते हैं। जो मधुमेह के रोगियों के लिये बहुत जरुरी है।

कैंसर से बचाव

नारियल पानी के कई फायदों में से एक ये फायदा ये भी है की यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियो से लड़ने में मदद करता है। कुछ शोधो में यह पाया गया है कि नारियल पानी के कुछ संयुक्त पदार्थ जैसे सेलनियम में एंटी आॉक्सीडेंट गुण मौजूद है, जो कैंसर से लडने में मदद करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

नारियल पानी त्वचा को शीतलता प्रदान करता है| इसके अलावा यह त्वचा के हर विकार को दूर कर उसे चमकदार बनता है। अगर आप दो से तीन हफ्तों के लिये हर रात अपने मुँहासों, धब्बों, झुर्रियों, स्ट्रैच माक्स, सेल्युलाईट और एक्जिमा पर नारियल पानी लगाएँगे, तो आपकी त्वचा बहुत साफ हो जाएगी। यहाँ तक की यह एंटी एजिंग का काम भी करता है| नारियल पानी में मौजूद साइटोकिन्स, एंटी ऐजिंग, एंटी कासीनजन और एंटी थौंबौटिक्स से लडने में काफी फायदेमंद साबित हुए हैं।

हाइपरटेंशन के खतरे से बचाये

पोटेशियम से भरपूर नारियल पानी उच्च रक्तचाप वाले लोगो के लिए बहुत जरुरी है। इसका सेवन हाइपर्टेंशन और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रोल कम करे

बहुत कम लोग ही यह बात जानते होंगे की नारियल पानी में दूध से भी अधिक पोषक तत्व होते है। क्योकि इसमें कोलेस्ट्रोल, पोटेशियम और वसा की मात्रा नहीं होती है। इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट और पाया जाता है। जिससे ब्लड प्रेशर और दिल की गतिविधिया सही तरह से काम करती है। इसे पिने से रक्त का बहाव सही तरह से होता है। इसमें एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ भी होती है| इसे पिने से कोलेस्ट्रोल दूर हो जाता है।

वजन घटाए

नारियल पानी में फैटस की मात्रा बहुत कम होती है है, जिसकी मदद से यह आपका मोटापा भी कम कर सकता है इसका सेवन, खाना खाने की इच्छा को भी कम करता है। डाइटिंग कर रही महिलाओ के लिए ये बहुत ही फायदेमंद है।

अन्य लाभ इन्हे भी जाने:-

  1. दांतो की बीमारी में भी नारियल पानी पिने से फायदा मिलता है।
  2. नारियल पानी पिने से पीलिया और गुर्दों की समस्या से निजात मिलाता है।
  3. बुखार या फिर मलेरिया होने पर नारियल पानी के सेवन से फायदा मिलता है।
  4. दिल की धड़कन बढ़ने पर कच्चे नारियल के पानी को पीएं आपको राहत मिलेगी।
  5. अगर पेशाब में जलन की समस्या होती हो तो नारियल पानी में थोड़ा गुड़ को डालकर सेवन करें।
  6. बहुत से लोगो को नींद नहीं आती है वे सोने से पहले कच्चा नारियल खाये या नारियल पानी पीयें। इससे नींद न आने की समस्या दूर होगी।
  7. नारियल पानी पाचन को भी दुरुस्त रखता है इससे पेट की बीमारिया दूर होती है| यहाँ तक की पेट में होने वाले अल्सर को नारियल पानी के सेवन से दूर किया जा सकता है।

आप नारियल पानी पिने के कई फायदे देख चुके है| यह सेहत और लंबी उम्र के लिए काफी फायदेमंद है इसलिए नारियल को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

Download our Health Tips in Hindi App to get easy access on Blogs

Source: hrelate

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: