ठंडक के साथ-साथ पोषण भी देता है नारियल पानी

Loading...

ठंडक के साथ-साथ पोषण भी देता है नारियल पानी

गर्मियों की तपिश मिटाने के लिए अक्सर लोग सॉफ्ट ड्रिंक का सहारा लेते हैं पर इनसे सिर्फ कुछ पलों की प्यास बुझती है। साथ में इसमें मौजूद चीनी की अत्यधिक मात्रा मोटापे को न्योता देती है। गर्मियों में शरीर को असली ठंडक देने का सबसे बेहतरीन उपाय है- नारियल पानी। इसमें मौजूद साधारण शुगर, इलेक्ट्रोलाइट और मिनरल्स शरीर में पानी की कमी दूर करता है। रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि नारियल पानी में मौजूद साइटोकिनीन्स में एंटी एजिंग, एंटी-कारसिनोजेनिन और एंटी-थ्रोमबोटिक गुण मौजूद होते हैं। डायरिया के मरीजों को पानी की कमी दूर करने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है। अक्सर डायरिया के मरीजों को ओआरएस का घोल पीने की सलाह दी जाती है, पर नारियल पानी ऐसे मरीजों के लिए फायदेमंद ही होता है। इसमें मौजूदा एमिनो एसिड, एनजाइम, मिनरल्स और फैटी एसिड इसे हाई ओसमोलारिटी गुण वाले पानी बनाते हैं।

नारियल पानी में मौजूद बायोएक्टिव एंजाइम जैसे एसिड फॉस्फेट, कैटलेज, डिहाइड्रोजिनेज, पेरोक्सिडेज, आरएनए-पोलिमेरेजेज हमारे शरीर की पाचन क्रिया और मेटाबोलिज्म को सही रखते हैं। हालांकि नारियल पानी पीने में हल्का होता है पर इसमें मौजूद खनिज तत्व जैसे कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, मैग्नेशियम और जिंक इसे दूसरे फल जैसे आरेंज से बेहतरीन बनाते हैं। नारियल पानी बी-काम्प्लेक्स और फोलेट्स का अच्छा स्रोत है। यह विटामिन हमारे शरीर की अंदरूनी क्षति-पूर्ति की बाहर से भरपाई करता है।
हरे नारियल पानी में प्रचुर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट मौजूद होता है। सौ मिली लीटर पानी में 250 मिलीग्राम पोटाशियम और 105 मिलीग्राम सोडियम मौजूद होता है, जो डायरिया में होने वाले पानी की भरपाई करता है। नारियल पानी पीने में मीठा होता है पर ध्यान रहे हमेशा फ्रेश और टेंडर नारियल का पानी ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है। नारियल पानी न सिर्फ पाचन क्रिया को ठीक रखता है बल्कि खूबसूरती निखारने में भी मदद करता है। गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह एक हेल्दी ड्रिंक है।
प्रकृति ने हमें नारियल पानी के रूप में तरोताजा कर देने वाले बेहतरीन पेय दिये हैं, जिसे पूरी दुनिया में लोग इसके पौष्टिक और स्वस्थ गुण के कारण पीते हैं। कच्चे नारियल का पानी सेहत के लिए फायदेमंद है, पर इसका सेवन नारियल खोलने के बाद जल्द ही कर लें। अगर नारियल पानी स्टोर करना है तो इसे खोले नहीं बल्कि बंद रख कर फ्रीज में या बाहर रखें। जब इसे पीना हो, तभी खोलें।
बाजार में मिलने वाले नारियल पानी अक्सर पैकेट या बोतल में मिलते हैं। इसकी न्यूट्रीशन वैल्यू तो वही रहती है पर इसे स्टोर करने के लिए इसमे कुछ प्रिजरवेटिव मिलाए जाते हैं। रखे नारियल के पानी को पांच से दस दिन के अंदर पी लेना चाहिए और खुले नारियल पानी का तुरंत सेवन करना चाहिए। सबसे बेहतर है कि ताजा व ठंडा नारियल पानी ही पिया जाए।

Source: prabhasakshi

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: