चेहरे के दाग धब्बे हटाकर स्किन को गोरा बना देगा की लोग पागल हो जायेंगे

Loading...

चेहरे पर काले भूरे धब्बे, जिन्हे अक्सर ऐज या लिवर स्पॉट्स भी कहा जाता है, मेडिकल की भाषा में सोलार लेन्टिजिनीस (solar lentigines) कहे जाते हैं।वो लोग जिनकी त्वचा का रंग ज्यादा हल्का हो, जो सूर्य की अल्ट्रावायलेट (UV) किरणों के ज्यादा संपर्क में आते हों या जो 50 की उम्र पार कर गये हों ऐसे लोगों को यह समस्या ज्यादातर होती है।

ये धब्बे सामान्यतः काले या भूरे रंग के मिलेनिन (melanin) पिगमेंट के कारण होते हैं जो त्वचा की ऊपरी लेयर में पाया जाता है और इकठ्ठा होकर यह रंग उत्पन्न करता है। पढ़िए कुछ होम रेमेडीज के बारे में जो चेहरे के धब्बों को हल्का करने में मददगार होती हैं।

लेमन जूस में एक तरह का एसिड होता है जो मिलेनिन पिगमेंट को कम कर एक या दो महीने में इन धब्बों को कर देता है।नीम्बू में पाया जाने वाला विटामिन C चेहरे को प्राकृतिक रूप से ब्लीच भी करता है। इसे लगाने के लिए दो टुकड़ों में काटें और सीधे ब्राउन स्पॉट्स पर लगायें। लगभग 30 मिनिट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

अगर आप त्वचा पर नीम्बू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो धूप में जाने से बचिए; रिसर्च बताती है कि त्वचा पर नीम्बू लगाकर/लगाने के बाद सूर्य की सीधी रौशनी में जाने पर सनबर्न का ख़तरा बढ़ जाता है। इसलिए बेहतर है की चेहरे पर नीम्बू लगाने के बाद कुछ देर डायरेक्ट सनलाइट में न जायें।

बाउल में एक नीम्बू काट कर उसका रास निचोड़ें और उसमें 2 से 4 चम्मच शुगर डालें। आवश्यकतानुसार कम या ज्यादा तब तक मिलायें जब तक यह एक पेस्ट की तरह न बन जाए। इसमें दो चम्मच शहद मिलायें। तीनों चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिलायें और पेस्ट को एकसार करें।

एक ब्रश या कॉटन की मदद से इस पेस्ट को अपने धब्बों पर लगायें।
लगभग 30 मिनिट तक लगाए रखें और फिर ठन्डे पानी से धो दें।
पेस्ट में मौजूद शहद के प्राकृतिक मॉश्चराइज़र गुण चेहरे को ड्राई होने से रोकते हैं और त्वचा को नमी प्रदान करते हैं।

Loading...

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा | अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने तक ना रखकर अपने घरवालों और अपने मित्रों के साथ अवश्य साझा करें अगर कोई प्रश्न हो तो आप हमसे फेसबुक के जरिए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं या आपको इस लेख में कुछ भी अनुचित लग रहा हो तो हमे बताएं, हम उचित सुधार करेंगे या इसे हटा देंगे |

Loading...

Next post:

Previous post: