अगर ‘ये’ लेने का बार-बार करता है मन तो समझिए आपको लग गया है रोग

Loading...

Chocolate-cravings

कसरत के बाद प्यास लगना या धूप में बहुत देर तक रहने के बाद प्यास लगना सामान्य बात है. हालाँकि यदि ऐसा नहीं है तथा फिर भी आपको बार बार प्यास लग रही है तो यह रोग भी हो सकता है. यह लक्षण इस बात का संकेत है कि आप डाइबिटीज़ से ग्रस्त हैं. इसके अलावा अतिरिक्त पानी को शरीर से बाहर निकालने के लिए आपको बार बार पेशाब करने भी जाना पड़ता है. जब आपको डाइबिटीज़ होता है तो रक्त में उपस्थित शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.

जीरे का पानी और शहद मिला कर पीने से होते हैं ये फायदे इस शुगर को शरीर से बाहर निकालने के लिए किडनी को अतिरिक्त काम करना पड़ता है. जब किडनी यह काम नहीं कर पाती तो अतिरिक्त शुगर पेशाब के द्वारा बाहर निकल जाती है. क्या कभी आपको नमक खाने की इच्छा हुई है? अधिक नमक खाने की इच्छा एडिसन नामक बीमारी की ओर संकेत करती है जिसमें गुर्दे से संबंधित अंग हारमोंस का उत्पादन नहीं कर पाते. कॉर्टिसोल और अल्डोस्टेरोन जैसे हार्मोंस के स्त्राव में कमी आने से गंभीर परिणाम हो सकते हैं.
Loading...

हम सभी को चॉकलेट बहुत पसंद है. हम में से अधिकाँश लोगों के लिए बचपन से ही चॉकलेट खुशी का एक स्त्रोत रही है. परन्तु इसे खाने की असामान्य इच्छा शरीर में मैग्नीशियम की कमी की ओर संकेत करती है. शरीर के प्रत्येक उतक को ठीक तरह से काम करने के लिए मैग्नीशियम बहुत आवश्यक होता है. यह शरीर में विटामिन बी की कमी की ओर भी संकेत करता है.

हम सभी को तले हुए पदार्थ पसंद होते हैं. हालाँकि यदि इसे खाने की इच्छा सीमा से परे हो तो यह इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स की कमी है. तो इन इच्छाओं पर ध्यान दें तथा पता लगायें कि ये इस बात का संकेत तो नहीं है कि आप किसी बीमारी से ग्रसित हैं.
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: