मंगलवार को पति maṅgalavār ko pati से छुप कर जरूर करना se chhup kar jarūr karanā chāhiye ye 1 kām चाहिये ये 1 काम

Loading...

 


अगर धर्मं में रूचि हैं तो ये भी जाने 

हर मंगलवार हनुमानजी को चढ़ाएं ये 1 चीज, बजरंगबली दूर करेंगे बुरे से बुरा समय

  • हर मंगलवार हनुमानजी को चढ़ाएं ये 1 चीज, बजरंगबली दूर करेंगे बुरे से बुरा समय

    शास्त्रों के अनुसार, हिंदू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवता हैं, जिनमें से कुछ की पूजा पूरे विश्व में की जाती है। कई लोग भगवान को प्रसन्न करने के लिए कई तरह की चीजें और प्रसाद का भोगल उन्हें लगाते हैं, फिर भी मनचाहा फल नहीं मिलता। ऐसे में इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि कौन-से भगवान को कौ-सी वस्तु सबसे अधिक प्रिय है। अगर इस बात का ध्यान रखकर भगवान को उनकी पसंदीदा वस्तु का भोग लगाएंगे तो आपकी हर मनोकामना जरूर पूरी होगी।

    1. भगवान हनुमान

    भगवान हनुमान की पूजा करने से सभी बाधाएं और घर-परिवार को लगी बुरी नजर खत्म हो जाती है। हनुमान जी का पसंदीदा भोजन लाल मसूर है। इसे पानी में भिगो कर, गुड़ के साथ भोग लगाएं।

    2. देवी सरस्वती

    बुद्धि और ज्ञान पाने के लिए देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। देवी सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए उन्हें खिचड़ी का भोग लगाना चाहिए।

    3. देवी लक्ष्मी

    धन-धान्य की देवी लक्ष्मी की पूजा करने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं आती। चावल से बनी कोई भी वस्तु देवी लक्ष्मी को प्रिय होती है, खासकर खीर।

    4. भगवान कुबेर

    भगवान कुबेर को भी धन के देवता माना जाता है। कुबेर जी को पीले लड्डू सबसे प्रिय माने जाते हैं। इसके अलावा उन्हें पीली खीर या कस्टर्ड भी भोग लगाया जा सकता है।

    5. भगवान विष्णु

    भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने से घर-दुकान के जरूरी कामों में आ रही रूकावट खत्म होने लगती है। विष्णु जी को प्रसन्न करने के लिए गुड़-पीली दाल या पीले लड्डू भोग लगाना चाहिए।

    6. मां काली

    मां काली शक्ति का प्रतीक है। इनकी पूजा करने से घर के लोगों को मानसिक और शारीरिक बल मिलता है। इन्हें चावल की खीर, मिठाइयां और सब्जियां सबसे प्रिय हैं।

    7. देवी दुर्गा

    देवी दुर्गा को संसार का रक्षक माना जाता है। इनकी पूजा करने के घर-परिवार हर छोटी-बड़ी मुसिबत से बचा रहता है। देवी दुर्गा को खिचड़ी और खीर को भोग लगाना चाहिए।

    8. शनिदेव

    शनि देवी को काला रंग प्रिय माना जाता है। इनकी पूजा करने के जानें-अनजाने किए गए पापों से मुक्ति मिलती है। शनिदेवी की कृपा पाने के लि काले तिल के बीज, काली दाल और सरसों के तेल चढ़ाना चाहिए।

    9. भगवान गणेश

    किसी भी काम की शुरुवात करने से पहले उसकी सफलता के लिए भगवान गणेश की पूजा की जाती है। गणेशजी को मोदक सबसे प्रिय है। उन्हें लड्डू का भोग लगाना चाहिए।

    10. भगवान शिव

    भगवान शिव सम्मान और सफलता दिलाते हैं। उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनके भोग में दूध या सफेद रंग का कोई भी दूध से बनी चीज शामिल करना चाहिए।

    Loading...

Loading...

Next post:

Previous post: