जानिए पनीर खाने के फायदे

Loading...

Paneer Khane Ke Fayde 1

1. पनीर के सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।

2. पनीर में मौजूद तत्व पाचन शक्ति बढ़ाते हैं।

3. कच्चे पनीर का सेवन भी बहुत फायदेमंद रहता है।

4. पनीर तनाव कम करने में भी मददगार है।

दूध में मौजूद सभी पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12, ए व डी सभी पनीर में भी रहते हैं। अभी की खोजों से पता चला है कि पनीर दांतों के लिए भी लाभकारी होता है। उसमें पाए जाने वाले खनिज, लवण, कैल्शियम और फॉस्फोरस दांतों के इनैमल की रक्षा करते हैं।

पनीर हमारी हड्डियों को भी मजबूती भी देता है। पनीर एक अकेला ऐसा खाद्य है जिसे हर तरह से खाया जा सकता है। चाहे सलाद में प्रयोग करें या सब्जी में और तो और आप इसकी मीठी चीज बनाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानें पनीर के गुणों के बारे मेंं।

 

1. हड्डियों को बनाए मजबूत

पनीर में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। पनीर में विटामिन ए, फास्फोरस और जिंक पाए जाते हैं। विटामिन बी भी पनीर में पाया जाता है, जो शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है। खासतौर से बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों की हड्डियों को मजबूत करने में पनीर मदद करता है।

 

2. स्वस्थ दांत

दांतो को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। पनीर में कैल्शियम उच्च मात्रा में मिलता है। पनीर में लेक्टोस बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। लेक्टोस एक ऐसा पदार्थ होता है, जो खाने से निकलता है और दांतों को नुकसान पहुंचाता है। पनीर सेल्विया के प्रवाह को बढ़ाता है और दांतों से एसिड और शर्करा को साफ करता है।

 

3. तनाव करे कम

रात को नींद नहीं आती या फिर तनाव से ग्रस्त हैं तो सोने से पहले खाने में पनीर का सेवन करें, नींद अच्छी आएगी। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि पनीर में ट्राईप्टोफन एमिनो एसिड पाया जाता है, जो तनाव कम करने और नींद को बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

 

4. पाचन शक्ति बढ़ाए

पनीर का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। रोग प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है तो बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता बढ़ जाती है।

 

5. गठिया से राहत

गठिया रोग का सबसे बड़ा कारण कैल्शियम की कमी है। पनीर इस रोग से पीडितों के लिए सबसे अच्छा उपाय है। इस बीमारी का इलाज प्रोटीन, कैल्शियम और उच्च मात्रा में विटामिन और मिनरल्स का सेवन है और ये सभी चीजें पनीर में मौजूद होती है।

Source: gyanpanti

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: