फटे होंठो का घरेलु नुस्खों द्वारा सहज उपचार!

Loading...

फटे होंठो का घरेलु नुस्खों द्वारा सहज उपचार!
1. शहद :
शहद में प्राकृतिक मॉश्चराइज़र का गुण होने के साथ-साथ एन्टी-बैक्टिरिअल का भी गुण होता हैं जो फटे हुए होंठो को ठीक करने के काम आता है। फटे हुए होंठो पर शुद्ध शहद को बार-बार लगा सकते हैं या एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार शहद लें और उसमें पाँच-छह बूंद ग्लिसरीन डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले होंठो पर लगाकर सोयें और सुबह कोमल होंठो का अनुभव करें।

2. कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल :
अरंडी का तेल फटे होंठो के उपचार के लिए सबसे अच्छा उपचार होता है। कैस्टर ऑयल को होंठो पर यूं ही दिन में कई बार लगा सकते हैं। या एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार कैस्टर ऑयल लेकर उसमें दो बूंद ग्लिसरीन और दो बूंद नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट जैसा बना सकते हैं। उस पेस्ट को रात को सोने से पहले होंठो पर लगा लें और सुबह रूई को गर्म पानी मे भिगोकर उससे होंठ को साफ़ कर लें।

3. चीनी :
चीनी आपके होंठो के ऊपर के मृत कोशिकाओं को निकालकर होंठो के मुलायमपन को वापस लाने में मदद करता है। दो छोटे चम्मच चीनी में एक छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। उस पेस्ट को होंठो पर लगाकर कुछ मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें फिर धीरे-धीरे रगड़कर मृत कोशिकाओं को निकाल लें। फिर गुनगुने गर्म पानी से धो लें।

Source: allayurvedic

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: