जानें पैरों में बदलाव किस बीमारी को ओर इशारा करता है

Loading...

आपने ये तो सुना होगा कि पैरों से आपकी रंगत और आप अपने शरीर को कितना साफ रखते है उसका पता चलता है, लेकिन क्या आप ये जानते है कि आप अपने पैरों के हाव-भाव से बीमारी का पता लगा सकते है? आपको ये सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन यही सच्चाई है। जब भी आपके शरीर में कोई बदलाव होते है या फिर आप किसी बीमारी का शिकार होते है तो उसका पता आप अपने पैरों से लगा सकते है। जब बात सेहत की आती है तो सभी सजगता बरतते है लेकिन पैरों की ओर कोई ध्यान नहीं देता है। आपको जान कर हैरानी होगी लेकिन अगर आप पैरों पर भी थोड़ा ध्यान दें, तो आप कई सारी बीमारियों का पहले ही पता लगा सकते है।

Legs Can Reveal1

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि अक्सर लोग अपने पैरों से ज्यादा अपने चेहरे और हाथों का ख्याल रखते है। जबकि पैर कई बीमारियों के लक्षण के बारे में बताते है। तो चलिए जानते है कि पैरों में कौनसा बदलाव किस बीमारी की ओर इशारा करता है।

• अगर किसी के पैर आमतौर पर सूखे हुए रहते है तो आपको बता दें कि ये एलर्जी की ओर इशारा करते है। हालांकि सर्दियों में पैर सूखे रहना सामान्य बात है लेकिन गर्मियों के मौसम में भी पैरों का सूखा रहना एक खतरा साबित हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Legs Can Reveal2

• दिनभर की भागदौड़ कर हर किसी के पैर में ऐंठन या फिर तनाव पैदा हो जाता है लेकिन आपके पैरों में हमेशा ऐंठन या फिर दर्द रहता है तो इसे आपको गंभीरता से लेना चाहिए। इसके लिए आप डॉक्टर से एक बार सलाह जरुर लें और हफ्ते में एक बार पैरों को गर्म पानी में 15 से 20 मिनट तक रखें। इससे पैरों को राहत मिलेगी और तनाव व दर्द कम हो जाता है।

• पैरों में चोट या फिर घाव हो जाने पर उसे भरने में अगर समय लगता है तो इस ओर भी ध्यान देना चाहिए। आजकल लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते है जबकि आगे जाकर आपके लिए यह मुसीबत का सबक बन सकती है। आपको बात दें ऐसा होना डॉयबटीज की ओर इशारा करता है।

Legs Can Reveal3

• अगर किसी को अपने पैर में सुई चुभने जैसा अहसास होता है तो ये कमजोरी की ओर इशारा करता है। कमजोरी होने पर पैरो में झनझनाहट भी महसूस होती है। ऐसे में आपको अपना ख्याल रखना चाहिए और खाने पीने पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा अगर आप इस बारे में डॉक्टर से परामर्श करते है तो वो बेहतर विकल्प होगा।

• पैर के अंगूठे में अगर आपको अचानक बदलाव दिखाई देते है यानी फैलने या फिर बढ़ने जैसी परेशानी दिखती है तो ये फेफड़ो या फिर दिल की बीमारी का संकेत देता है। ऐसे में आपको बिना लापरवाही कर डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए।

• अगर आपके पैरों के नाखून पीले या फिर किसी और रंग में पड़ रहे है तो ये फंगल इन्फेक्शन या फिर डायबिटिज की ओर इशारा करता है।

Legs Can Reveal4Source: khoobsurati
Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: