कैंसर से बचाव के लिए बरते यह सावधानियां

Loading...
कैंसर से बचाव के लिए बरते यह सावधानियां

कैंसर को सभी बिमारियों में सब से ज्यादा खतरनाक बिमारी माना जाता हैं. इसका इलाज यदि पहली स्टेज में हो जाए तो बचने के चांस रहते हैं वरना बहुत मुश्किलें पैदा हो जाती हैं. कैंसर से लड़ने का बेहतर इलाज यह हैं कि कैंसर होने की सम्भावना को ही ख़त्म कर दिया जाए. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आप कुछ ऐसी चीजे बताएंगे जिन से कैंसर का खतरा रहता हैं.

1. अक्सर लोग पेट्रोल की बजाए डीजल को चुनते हैं. इन डीजल से चलने वाली गाड़ियां में कारसीनोजेन निकलता हैं जो सांस के रास्ते हमारे शरीर में जाता है. ये कैंसर का कारण बनता है.

2. तंबाकू का सेवन भी कैंसर का कारण बनता हैं. तंबाकू में 7000 केमिकल होते हैं जिसमें से 69 केमिकल घोषित तौर पर कैंसर का कारण बनते हैं.

3. यदि आप को शराब की लत हैं तो सावधान हो जाइए. शराब का सेवन भी पैनक्रियाटिक कैंसर का कारण बनता है.

4. आज कल के बढ़ते यातायात के साधनो और सुख सुविधाओं के चलते वायु प्रदूषण इस हद तक बढ़ गया है कि यह सांस की गंभीर बीमारियों का कारण बनता जा रहा हैं. यह समस्यां कैंसर को बुलावा देने के सामान हैं.

5. यदि आप सिगरेट पीते हैं तो आप कैंसर को बुलावा दे रहे हैं. इसके अतिरिक्त अगर आप सिगरेट नहीं भी पीते हैं तो भी आप इसके खतरे से बच नहीं सकते. पैसिव स्मोकिंग भी फेफड़ों के कैंसर का कारण बनता है.

6. चिमनियों से निकलने वाला धुंआ और घर में कोयला जला कर उस से निकलने वाला धुंआ दोनों ही कैंसर होने के खतरे को बढ़ा देते हैं.

7. घर की पुताई करने के लिए प्रयोग होने वाले पेंट में बैंनजीन और ऐबेसटॉस की मौजूदगी कैंसर के खतरे को बढ़ावा देती हैं.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: