छाछ पीने के लाभ कई बीमारियों में

Loading...

%image_alt%

गर्मियों के दिनों में दूध से बने पदार्थों का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमद माना जाता है जैसे कि दही, पनीर व छाछ। यह सब चीजें ज्यादा गर्मी में हमें ठंडक देती हैं।

अाज हम अापको गर्मियों में हर रोज छाछ का सेवन करने के बारे में बताएगें। इसे पीने से न केवल अापको ठंडक मिलती है बल्कि हमारे चेहरे में चमक भी अाती है। खास बात तो यह है कि अगर अाप खाना खाने के बाद छाछ पीएगे तो इसे जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है। इसलिए अाज हम अापको गर्मियों में हर रोज छाछ पीने से होने वाले फायदों के बारे में बताएगें। तो अाइए जानते हैं…

– एसिडिटी

अगर अाप को गर्मी ज्यादा होने के कारण दस्त हो गए है तो अाप इसे दूर करने के लिए बरगद की जटा को लेकर पीस लें और इसे छानकर छाछ में मिलाकर सेवन करें। हर रोज छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिला कर पीने से एसिडिटी का समस्या दूर हो जाती है।

– रोग प्रतिरोधकता को बढाएं

हर रोज छाछ का सेवन करने से अाप तुरंत ऊर्जावान हो जाते हैं क्योंकि इसमें हेल्दी बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। यह लैक्टोस शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

– कब्ज

अगर अापको कब्ज की शिकायत ज्यादा रहती है तो अाप छाछ में अजवाइन मिलाकर इसका सेवन करें। इसे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। गर्मियों में अाप पेट की सफाई करने के लिए छाछ में पुदीना मिलाकर पीएं।

– खाना न पचने की शिकायत

छाछ में भुने जीरे का चूर्ण, काली मिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक का चूर्ण मिला कर पीने से पाचक अग्रि तेज होती है जिससे खाना अच्छे से पंच जाता है।

– विटामिन

ज्यादा धूप में घुमने के कारण हमारे शरीर के जरूरी पोषण तत्व खो जाते हैं। इन तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए बटर मिल्क वाले पदार्थों का सेवन जरूर करें क्योंकि इन्में विटामिन सी, ए, ई, के और बी पाए जाते हैं।

– मिनरल्स

अगर अाप डाइटिग कर रहें हैं तो हर रोज एक गिलास मट्ठा जरूर पीएं क्योंकि इस में पोषक तत्व जैसे लोहा, जस्ता, फास्फोरस और पोटेशियम पाएं जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

Source: sehatnama

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: