शादी का वो पल जब लड़की दुल्हन बनती है। उसके जीवन का एक खास पल होता है। जिसमें ना जाने वो कितने सपने सजाये हुए अपने जीवन साथी के नजदीक जाती है। इस स्पेशल दिन में वो काफी सुंदर दिखना चाहती है। जिसमें वो अलग सी नजर आए। इस स्पेशल दिन पर उसकी हर चीज़ परफेक्ट हो, कहीं भी किसी तरह की कमी न रह जाए। हर चीज़ की तरह वो अपना गेटअप भी परफेक्ट चाहती है। जिससे कि वह अपनी शादी में सबसे खूबसूरत दिखे। इसके लिए जरूरी है उसका मेकअप काफी आकर्षक और परफेक्ट हो।

शादी का वो पल जब लड़की दुल्हन बImage Source: http://3.bp.blogspot.com/

मेकअप हमेशा दुल्हन की त्वचा को ध्यान में रखकर किया जाना चाहिए। शादी के पहले अगर फेशियल कर रही है तो दुल्हन की त्वचा कैसी है। नॉर्मल है, ड्राई है या ऑयली है उसी के अनुसार करना चाहिए। त्वचा की पहचान किए बिना फैशियल करने से त्वचा खूबसूरत होने की बजाय दानों से भर जाती है, इसलिए त्वचा के अनुसार ही फैशियल, मैनिक्योर, पैडिक्योर, मसाज आदि की जाती है, जिससे चेहरे पर चमक आती है।

 मेकअप हमेशा दुल्हन कीImage Source: http://ashopi.com/

अक्सर देखा जाता है कि सबसे अलग दिखने की चाह में आपका मेकअप इतना कर दिया जाता है कि चेहरा काफी सफेद और बदरंग सा दिखने लगता है। इसलिये मेकअप के दौरान हर छोटी से छोटी बातों पर ध्यान देना होता है। जो आपके लुक के चार चाँद लगा सकता है आइये जाने दुल्हन के मेकअप करने का सही तरीका

over makeupImage Source: http://www.pinkvilla.com/

अच्छी ब्यूटीशियन का चुनाव
दुल्हन बनने के इस खास दिन के लिये आप जो भी ब्यूटीशियन का चुनाव कर रही है। वो काफी एक्सपीरियंस ब्यूटीशियन होनी चाहिये। जो आपको सुंदर बनाने के लिए शादी से लगभग तीन महीने पहले से ही आपकी स्किन ट्रीटमेंट करना शुरू कर दें | क्योंकि इस तरह के ट्रीटमेंट से आप एक दिन के लिए ही नहीं काफी समय के लिए सुंदर दिख सकती है। त्वचा की देखरेख के साथ ही आप अपने बालों के लिए स्पा और पैक वगैरह लगाना भी शुरू करें।

best bridalImage Source: https://antenna.jp/

प्री- ब्राइडल भी जरूरी है
दुल्हन का मेकअप सुंदर दिखे इसके लिए आपको प्री ब्राइडल लेना काफी जरूरी होता है। शादी के दिन से लगभग 3 या 4 दिन पहले प्री ब्राइडल लेना जरुरी है, क्योंकि चेहरे पर फेशियल का असर दिखने में तीन से चार दिन लगते हैं यहाँ तक की आपकी आई ब्रो को भी अपने सही शेप में आने के लिए इतने ही दिन लगते है। तीन या चार दिन पहले से लिए गए इस ट्रीटमेंट से आपको यह फायदा भी मिलता है कि ब्यूटी ट्रीटमेंट के दौरान अगर कोई जगह लाल या कहीं चकत्ते हो गए हैं तो वह भी इतने दिन में ठीक हो जाते हैं।

pri birdalImage Source: http://wedmegood.com/

मेकअप ना थोपें
दुल्हन का मेकअप करते समय इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि किस प्रकार का मेकअप आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकता है। कुछ लोगों का यह मानना होता है कि दुल्हन का मेकअप काफी डार्क होना चाहिए। पर डार्क मेकअप चेहरे का लुक खराब कर देता है साथ ही बहुत स्पार्कलिंग या चमकीला लुक भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे मेकअप से आपकी फोटो पर गहरा असर पड़ता है। फोटो में वाइट धब्बे नज़र आते हैं। इसलिए मेकअप में शिमर का प्रयोग भी ज्यादा न करें।

मेकअप ना थोपेंImage Source: https://salonihb.files.wordpress.com/

इसके अलावा डार्क मेकअप से चेहरे और बॉडी की त्वचा का रंग भी अलग अलग दिखता है। इसलिए इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि चेहरे के मेकअप के साथ ही गर्दन, कमर और जो भी अंग हो सकते है उन जगहों पर फाउंडेशन लगाकर स्किन को एक जैसा किया जाए। जिससे फोटो में चेहरा बदरंग ना दिखते हुए एक सा नज़र आए।

इसके अलावा डार्कImage Source: http://www.latestlifestyles.com/

वाटर प्रूफ मेकअप प्रोडक्ट चुने
आप जो भी मेकअप कर रही है उसके प्रोडक्ट वाटर प्रूफ या मिनरल होने चाहिए ताकि वो ज्यादा देर तक टिक सके। इसके साथ ही आपके ब्यूटी प्रोडक्ट अच्छी क्वालिटि के होने चाहिये जिससे आपकी त्वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान ना हो।

वाटर प्रूफ मेकअप प्रोडक्ट चुनेImage Source: http://www.maharaniweddings.com/

ज्वैलरी का चुनाव
दुल्हन की ज्वैलरी काफी भारी होती है। जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कोई कोई ज्वैलरी तो भारी होने के साथ साथ शरीर में चुभने लगती है। इसलिए गहनों का चुनाव काफी ध्यान में रखकर करना चाहिए। ज्यादा वजन वाली ज्वैलरी से नाक की नथ, कान के झुमके आदि को लंबे समय तक पहनना मुश्किल हो जाता है। इसलिए ऐसे गहने चुनें जो देखने में भारी लगे लेकिन वजन कम हो।

Image Source: http://s2.dmcdn.net/

ध्यान रखने योग्य बातें-
1.चेहरे में मेकअप करते समय फाउंडेशन का चुनाव अपनी त्वचा के अनुसार ही करें। त्वचा पर फाउंडेशन का इस्तेमाल कम से कम ही करे।

चेहरे में मेकअपImage Source: http://s1.dmcdn.net/

2.दुल्हन का मेकअप त्वचा के नुसार ही होना चाहिये। अगर रंग सांवला हैं उस समय का मेकअप संतुलित रखें। क्योकि ज्यादा गोरा दिखाने के चक्कर में फाउंडेशन की परत अत्याधिक चढ़ने से दुल्हन का चेहरा काफी भद्दा दिख सकता है। मेकअप बेस बनाने से पहले प्राइमर जरूर लगाएं। प्राइमर से मेकअप सेट रहता है और ज्यादा देर टिका रहता है।

दुल्हन का मेकअप त्वचाImage Source: http://cdn3.dealnyou.in/

3.यदि आपकी आखें छोटी हैं तो उन्हें बड़ा दिखाने के लिए लाइनर आगे की तरफ पतला और पीछे की तरह मोटा रखें और ब्लिंक कर दे। इससे आपकी आँखें बड़ी और लंबी दिखेंगी।

यदि आपकी आखें छोटी हैं तोImage Source: http://www.makedasestrelas.com.br/

4.यदि आपके होठ मोटे है और दिखने में काफी भद्दे लग रहे है तो मोटे होंठो को पतला बनाने के लिए होठों के अंदर की तरफ आउट लाइन करें और लिपस्टिक लगायें और पतले होंठों को मोटा दिखाने के लिए इसके विपरीत होंठो के बाहर की तरफ आउटलाइन बनाएं।

यदि आपके होठ मोटेImage Source: https://torricelumngirl.files.wordpress.com/

5.यदि आपकी गर्दन काफी छोटी है तो आप अपने ब्लाउज का गला वी शेप का बनवाएं जिसके पहनने से आप पतली और गर्दन लंबी नज़र आएगी।

little neckImage Source: http://www.blog.indiabazaaronline.com/
Loading...

6.अगर आपकी हाइट काफी कम है तो हेयर स्टाइल उसी के अनुसार ऊंचा उठाकर बनवाएं और वेज हील पहनें। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जो हिल पहन रही है। वो ज्यादा नुकीली हील ना हो। इसे पहनने से आपके पैरों में काफी दिक्कत होगी क्योंकि शादी विवाह का काम घंटे दो घंटे का नहीं होता।

low heightImage Source: http://www.indianweddingsite.com/
 Source: khoobsurati
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!