घमौरियों को दूर करें इन 8 घरेलू उपायों से

Loading...

घमौरियों को दूर करें इन 8 घरेलू उपायों से

गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी घमौरियों से ही होती है इस समस्या से छोटे से लेकर बड़ा हर कोई परेशान रहता हैं। बहुत से लोग इससे बचने के लिए सूती कपड़े का प्रयोग करते हैं तो कुछ बर्फ को अपने शरीर पर लगाते हैं पर इससे कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ता है। आप प्रिक्लीहीट पाउडर लगाने के अलावा घरेलू उपचारों का प्रयोग करना चाहिए क्योंकी ये ज्यादा प्रभावशाली होते हैं इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे ही घरेलू उपचारों के बारे में जो आपको घमौरियों से निजात दिलाएंगे।

1- चन्दन का प्रयोग
चन्दन एक ओर जहां आपकी घमौरियों की समस्या को दूर करता है वहीं आपकी त्वचा को भी स्मूथ और सॉफ्ट बनाता है। इसके प्रयोग के लिए आप एक चम्मच चंदन के पाउडर को गुलाब जल में भिगो कर पेस्ट का निर्माण करें और इसको घमौरियों के स्थान पर लगाएं इससे आपको काफी आराम मिलेगा…।
2- नीम
इसमें एन्टी बैक्टिरीयल गुण होते हैं जिसके कारण यह घमौरियों में अपना प्रभाव अच्छा दिखाते है। नीम के पत्तों को पिसकर उसका पेस्ट लगाएं साथ ही उसके पानी से नहाएं ऐसा करने से आपकी घमौरियों ठीक हो जाएंगी।
3- मेहंदी के पत्ते
मेहंदी के पत्तों को आप पानी के साथ में मिलाकर पेस्ट का निर्माण करें और इस पेस्ट को घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं। असल में मेहंदी में एन्टी इंफ्लैमटोरी गुण होते हैं जिसके कारण मेहंदी आपकी घमौरी में होने वाली चुभन आदि की समस्या से निजात दिलाता है।
4- दूर्वा घास
बहुत कम लोग जानते हैं की इस घास में इंफ्लैमटोरी और एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जिसके कारण यह आपकी घमौरियों में अपना स्थाई प्रभाव दिखाता है। इसके लिए आप इसको पानी में पीस कर पेस्ट बनाएं और हल्दी पाउडर के साथ मिलाये तथा अपनी घमौरियों पर इसका इस्तेमाल करें।
5- दही
गर्मियों के दिनों में गर्मी से जितना आराम दही को खाने से मिलता हैं उतना ही दही को घमौरियों के स्थान पर लगाने से मिलता है। यह एक अच्छा घरेलू उपाय है।
6- बाईकार्बोनेट पाउडर
यह भी घमौरियों में बहुत लाभदायक रहता है, इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच बाईकार्बोनेट पाउडर लें और उसमें छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसको घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं इससे आपको लाभ मिलेगा।
7- हरे मूंग दाल का मिश्रण
नहाने जानें से पहले आप समान मात्रा में उड़द,चावल,मूंग दाल तथा चने को मिलाकर एक पेस्ट का निर्माण करें और इसको घमौरियों पर लगाएं जल्द ही घमौरियों से निजात पाएंगे।
8- फायदेमंद एलोवेरा
एलोवेरा आपकी त्वचा को कई प्रकार की समस्याओं से दूर करने के कार्य में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है। जानकारी के लिए आपको बता दें की यह घमौरियों को सही करने का सबसे अच्छ विकल्प भी है। इसका प्रयोग करने के लिए ताजे एलोवेरा का गुदा निकालें और उसको घमौरियों वाले स्थान पर लगाएं इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

 

Source: prabhasakshi

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें! 

Loading...

Next post:

Previous post: