बालों का झडना रोकने के लिए सर्वोत्तम फल

Loading...

%image_alt%

बाल झड़ने के कारण, अपने बाल घने न हो ऐसा कौन नहीं चाहता? ऐसे बाल पाने के लिए हमें कई तरीके आजमाने पड़ते हैं। इसमें से एक तरीका अगर फल खाना हो तो इससे आसान दूसरा तरीका नहीं हो सकता। यहाँ पर ऐसे फल दिए गए हैं जो बालों को बढ़ाकर उनका झडना रोकते हैं।

आज के दौर में चाहे वो पुरुष हो या महिला, बालों का झड़ना एक सामान्य समस्या हो गई है। मौसम बदलने के साथ बालों का झड़ना भी शुरू हो सकता है। पर ऐसे कुछ फल हैं, जिनकी मदद से आपके बालों का झड़ना पूरी तरह रूक सकता है। बाज़ार में मिलने वाले उत्पादों का प्रयोग करने की बजाय प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करें। इस लेख में आपके बालों के लिए उपयोगी ऐसे ही 5 फलों के बारे में बताया गया है।

बालों के झड़ने की स्थिति में आपको फलों के उपचार की सख्त ज़रूरत होती है।फलों में मौजूद पौष्टिक उत्पाद आपके बालों को झड़ने से रोकते हैं और उनमें नई जान डालते हैं। आजकल ज़्यादातर सौंदर्य उत्पाद की कंपनियां भी अपने उत्पादों में फलों के अंश का समावेश करती हैं। बाल गिरने का कारण, बाल झड़ने के घरेलू उपाय :-

बाल झड़ने को रोकने के उपाय के लिए फल (Fruits to control hair fall – baal jhadne se rokne ke upay)

हिसालू या स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

हिसालू का रस अनेक सौंदर्य और स्वास्थ्य के गुणों से भरा है। हिसालू में सिलिका भरपूर मात्रा में है जो बालों की बढ़त के लिए और गंजापन रोकने के लिए आवश्यक खनिज है। बालों का स्वास्थ्य बढाने के लिए एक कटोरी भरकर हिसालू खाएं। यह फल दिसंबर से मार्च महीनों के दौरान ही उपलब्ध होता है पर इसका लाभ उठाने के लिए इसका स्क्वाश भी खाया जा सकता है।

सेब (Apples)

एक कहावत है की हर रोज एक सेब खाने से डॉक्टर की जरुरत नहीं पड़ती। बाल उगाने के उपाय, यही बात आपके बालों पर भी लागू होती है। बाल झड़ना कैसे रोके, सेब आपके स्वास्थय, त्वचा और बालों के लिए गुणकारी है। खाते समय इसका छिलका नहीं निकालें। इसके छिलके में तंतु और आवश्यक खनिज होते हैं। इसके साथ ही सेब में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए जरुरी हैं। सेब को हर रोज अपने आहार में शामिल करें। सेब खरीदते समय यह ध्यान दें की वे ज्यादा चमकीले ना हो। उन्हें मोम लगाकर चमकाया जाता है। अगर आप ऐसे सेब खरीद लें तो उन्हें खाने से पहले साफ़ पानी से कम से कम 2 बार अच्छी तरह से धोएं।

अंगूर (Grapes)

अंगूर भी बालों का झडना रोकने में काफी गुणकारी है। जैसे अंगूर के बीज का तेल बालों का झडना रोकता है उसी तरह अंगूर भी काम करते हैं। मुट्ठीभर अंगूर खाएं। अंगूर में शामिल विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और प्राकृतिक चीनी आपके शरीर से बुरे तत्त्व निकाल देंगे और बालों का स्वास्थय बढ़ने में मदद करेंगे।

संतरा (Oranges)

संतरे में भारी मात्रा में विटामिन सी होता है। इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, बीटा केरोटिन, तंतु और फ्लावोनोइड होते हैं। ज्यादा प्रमाण में संतरा खायें और इसके स्वास्थय लाभ उठायें।

केला (Banana)

केले में भारी मात्रा में पोटैशियम खनिज, विटामिन बी, तंतु, मैग्नीशियम खनिज, पेक्टिन और अन्य  खनिज होते हैंजो बालों के स्वास्थय के लिए गुणकारी हैं। यह घटक बालों को घने बनाकर उनका झडना रोकते हैं।

वातावरण का प्रदुषण, रसायनों से भरे उत्पादों का इस्तेमाल और बालों को धुप में खुला छोड़ना इन कारणों से बाल बिगड़ जाते हैं। इसलिए फल खाने के साथ ही बालों की जरुरी देखभाल करने से ही बालों का झडना रोका जा सकता है।

आंवला (Amla or indian gooseberry)

आंवला एक बेहतरीन फल है जिसका प्रयोग लम्बे समय से बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें मज़बूत बनाने के लिए किया जाता रहा है। आंवला लेकर इसके टुकड़े करें। इन्हें सुखाने के बाद पीसकर इनका चूर्ण बना लें। अब इसे नारियल के तेल के साथ मिश्रित करके बालों की जड़ों में लगाएं और बाल झड़ने की समस्या से बचकर रहें।

नीम्बू (Lemon)

नीम्बू एक ऐसा फल है जिसके एक नहीं बल्कि आपके शरीर पर कई गुण देखे जा सकते हैं। कई बार आपके सिर की त्वचा को रूखा बनाने और बालों की जड़ को कमज़ोर करने के लिए डैंडरफ (dandruff) भी ज़िम्मेदार होते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या पैदा होती है। पर नीम्बू एक ऐसा फल है जो आपके सिर से डैंडरफ को दूर करता है। नहाने से पहले इसे अपने सिर पर लगाएं और फिर एक सौम्य शैम्पू (shampoo) से धो लें।

बेरीज (Berries)

आपने फलों की दुकान से लेकर कई प्रकार की बेरीज खाई होगी। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह फल आपके बालों की जड़ों को मज़बूत बनाता है और इनका झड़ना भी रोकता है। यह फल बायो फ्लेवोनोइड्स (bio flavonoids) से पूरी तरह भरपूर होता है। इससे आप आसानी से बालों के झड़ने की समस्या से दूर रह सकेंगे।

अमरूद (Guava)

अमरूद का प्रयोग करने से भी बालों के झड़ने में काफी कमी आती है। इसके प्रयोग से ना सिर्फ बालों का झड़ना रूकता है, बल्कि इनकी बढ़त भी काफी अच्छे से होती है। यह आपके सिर की त्वचा से डैंडरफ को भी दूर करता है इसे साफ सुथरा बनाता है।

चेरीज़ (Cherries)

लाल रंग की आकर्षक चेरियां बचपन में हमारा पसंदीदा फल हुआ करती थी। पर अब आप इसके प्रयोग से अपने सिर से पूरी तरह डैंडरफ दूर कर सकते हैं।

आड़ू (Peaches)

आड़ू एक ऐसा फल होता है जिसमें कई विटामिन (vitamins) होते हैं जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं। आप इस फल को नाश्ते के साथ, दोपहर में या अन्य किसी भी समय खा सकते हैं।इसका सेवन करने के साथ साथ आप इसकी मदद से बालों का मास्क भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आड़ू का गूदा तैयार करें और अपने सिर पर लगाएं। 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर सौम्य शैम्पू से धो लें।

अंगूर (Grape fruit)

यह एक बेहतरीन फल है जो थोड़े से खट्टे स्वाद का होता है। यह विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर होता है और इसमें त्वचा की विभिन्न बीमारियों से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स (antioxidants) से भी युक्त होता है जो आपकी त्वचा की परतों से ऑक्सीडैंट्स दूर करते हैं। इस फल की एक और खासियत यह है कि यह सिर में रक्त का संचार बढ़ता है जिससे बालों का झड़ना भी रूकता है।

बेर (Plum)

बेर के प्राकृतिक फल में बालों के लिए कई गुण छिपे होते हैं। अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप बालों के लिए बेर का मास्क भी बना सकते हैं। बेर काटकर इसका गूदा निकाल लें। अब इसे अपने बालों पर मास्क की तरह लगाएं। इससे आपके बालों के स्वास्थ्य में काफी वृद्धि होती है।

पपीता (Papaya)

आपको पपीते के स्वास्थ्य गुणों के बारे में पता ही होगा। इनमें से एक बालों का झड़ना रोकना है। इसके लिए आपको एक पके पपीते की ज़रूरत पड़ेगी। इसका बीज निकालकर इसे छील लें और आधे पपीते को काट लें। अब एक गूदा बनाकर इसमें 3 चम्मच शहद मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने बालों एवं सिर की त्वचा पर करें। एक बार सूख जाने के बाद इसे धो लें।

तरबूज़ (Watermelon)

गर्मियों में हमें रसभरे फल खाने की काफी इच्छा होती है। फलों में मौजूद पानी शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। आपके सिर की त्वचा को भी इस इलाज की ज़रूरत पड़ती है। तरबूज़ का रस निकालें और इसे अपने सिर की त्वचा और बालों पर लगाएं। अपनी उंगलियों की मदद से इस रस को पूरे सिर पर फैला लें। इसे 10 मिनट के बाद धो लें।

वातावरण में मौजूद प्रदूषण, रसायन वाले उत्पादों के प्रयोग और बालों पर ब्लो ड्रायर (blow dryers) के प्रयोग से स्थिति और भी गम्भीर हो जाती है। अतः फलों के सेवन के साथ ही बालों का ख्याल रखना भी ज़रूरी है।

Loading...

Source: hinditips
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: