अच्छा खाना जो आपके मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाये

Loading...

आपके मस्तिष्क को लगातार विभिन्न प्रकार के भोजन की जरूरत होती है। ये कार्बोहाइड्रेट और चीनी हैं। ग्लूकोज रक्त में प्रवेश करती है और अग्न्याशय आपके रक्त में शर्करा को नियंत्रित करने के लिए रक्त में इंसुलिन द्वारा कार्य करता है। रक्त में बहुत ज्यादा शर्करा होने पर शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए शरीर अधिक इंसुलिन को जारी करने लगता है।

 अच्छा खाना जो आपके मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाये

कार्बोहाइड्रेट जो स्वास्थ्यवर्धक है

मस्तिष्क को दिन भर काम करने के लिए ईंधन की जरूरत है। धीमे प्रयुक्त होने वाले कार्बोहाईड्रेट मस्तिष्क के लिए अच्छा है और उन लोगों के लिये जो अधिक अध्ययन करते है। उन खाद्यों से बचने की कोशिश करे जो मीठे हैं और ग्लाइसेमिक सूचकांक में उच्च हैं। चोकर अनाज, जई का भोजन और सम्पूर्ण गेहूं व्यंजन आपके दिमाग के लिए अच्छा है।

संज्ञानात्मक कार्यों में लोहे की मदद

लोहे की कमी सीखने की धीमी प्रक्रिया देता है। लोहा मस्तिष्क की संज्ञानात्मक कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। स्मृति और ध्यान इंसान के लिए महत्वपूर्ण है और लोहा इन कर्तव्यों को प्रदर्शन के लिए मस्तिष्क को पोषण करता हैं। लोहे के कुछ सूत्र पालक, गोभी की तरह पत्तेदार सब्जियां हैं। कुछ शाकाहारी खाद्य पदार्थ जैसे सोया और सेम में लोहा शामिल हैं।

टमाटर बचाता है मुक्त रैडिकल कणों से

लाइकोपीन एक एंटी ऑक्सीडेंट है जो मुक्त रैडिकल कणों से शरीर की रक्षा करता है। यह टमाटर में उपलब्ध है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को संरक्षण देता है और पागलपन या अल्जाइमर रोग होने से बचाता है।

फूलगोभी, काली चॉकलेट और नट्स

फूलगोभी एक सब्जी है जो कैल्शियम और विटामिन सी, लोहा, फाइबर, विटामिन बी और विटामिन के को शामिल करता है। यह भी मुक्त रैडिकल कणों से लड़ने में सहायता करता है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं और वे स्मृति और अन्य संज्ञानात्मक कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह आपके खून में एंटीऑक्सीडेंट को जोड़ता है। नट्स जैसे बादाम, अखरोट और मूंगफली मस्तिष्क कार्य में सहायता करते हैं। वे तंत्रिका तंत्र और आपकी त्वचा के लिए विटामिन बी -6 और विटामिन ई दे सकते हैं। विटामिन ई डिमेंशिया को नियंत्रण करने में सहायता करता है और ओमेगा 3 फैटी एसिड दिमाग के कार्य की शक्ति को बढ़ाता है। एवोकैडो भी विटामिन ई का एक अन्य स्रोत है और आपके शरीर और मस्तिष्क को शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट उपलब्ध कराता है।

पानी वाले फल और पानी

जब आपका शरीर पानी के द्वारा जलयोजित हो जाता है, तो यह आपके मस्तिष्क की स्मृति को शक्ति देता है। कम पानी की मात्रा मस्तिष्क में ऑक्सीजन के स्तर को कम कर देगा और न्यूरॉन्स आकार में छोटे हो जाते है। आपकी एकाग्रता और याददाश्त रखने के लिए आपके शरीर के तरल पदार्थ की आवश्यकता पूरी किया जाना चाहिए। कुछ ऐसे फल जैसे ककड़ी, स्ट्रॉबेरी, तरबूज और हरी सलाद हैं। आपको पर्याप्त रूप से पानी का उपभोग करना चाहिए।

Source: hinditips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: