बड़े काम की है लौंग, करती है कई फायदे

Loading...

बड़े काम की है लौंग, करती है कई फायदे

लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहायड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, हाइड्रोकोलिक एसिड, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन A और C पाया जाता है. लौंग में वोलेटाइल आयल पाए जाते हैं जिनका हिस्सा eugenol नामक कॉम्पोनेन्ट होता है जो एंटीइन्फ्लेमेटरी और दर्द में आराम देने वाला होता है. Eugenol के कारण लौंग में अरोमा होता है. लौंग में Flavonoids पाए जाते हैं जो एंटीइन्फ्लेमेटरीऔर एंटीऑक्सीडेंट होता है.

लौंग का तेल दांत के दर्द में लगाने से आराम मिलता है. दांत के इन्फेक्शन को दूर भगाने में लौंग बहुत सहायक है. इसमें पाया जाने वाला Eugenol ब्लड शुगर लेवल सुधारता है. सुबह नियमित रूप से खाली पेट लौंग का पाउडर पानी के साथ लेना फायदेमंद होता है.

लौंग का पाउडर सुबह खाली पेट पानी के साथ लेने से कोलेस्ट्रोल लेवल में सुधार होता है. पेट में कीड़े होने पर लौंग को पानी में उबाल कर पीने से कीड़े समाप्त हो जाते हैं. मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के लिए लौंग के उबले पानी से गार्गल करना अच्छा रहता है.

लौंग को खाना खाने के बाद खाना चाहिए जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से होती है. लौंग खाने से एसिडिटी न हो इसके लिए लौंग खाने के एक घंटे तक कुछ खाना नहीं चाहिए. केवल पानी पीना चाहिए.

Source: newstracklive

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: