बेसन से निखारे त्वचा

Loading...

बेसन का नाम तो हम सभी ने सुना होगा। साथ ही बेसन में लिपटे पकोड़े भी बड़े ही स्वाद से खाए होंगे। तो हम यह तो मान ही सकते है, कि बेसन हमारे पकवानो को एक अलग ही स्वाद देता है। साथ ही कड़ी, चीले, गट्टे की सब्ज़ी आदि, में भी बेसन का प्रयोग किया जाता है। लेकिन खाने में स्वाद लाने के साथ साथ बेसन में ऐसे भी गुण है, जिनसे हमारी त्वचा को भी निखारा जा सकता है। तो चलिए बेसन से त्वचा को निखारने के कुछ नुस्खे ध्यान से पढ़ते है।

Besan-health-benefits

1. टैनिंग के दौरान बेसन में 4 बादाम का पाउडर,1 चम्मच दूध एवं निम्बू का रस मिला ले। इस लेप को चेहरे पर 30 मिनट लगे रहने दे, और फिर ताजे पानी से धो ले।

2. मुहासों की समस्या में भी बेसन बहुत फायदेमंद है। बेसन में 4 बादाम का पाउडर,1 चम्मच दूध एवं निम्बू का रस मिला ले, और इस लेप को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए, फिर ताजे पानी से धो ले। इसे हफ्ते में तीन बार अवश्य करे।

3. डार्क अंडरआर्म्स एवं गले के लिए बेसन में दही एवं हल्दी मिलाकर एक पैक तैयार कर ले, और 30 मिनट के लिए इन् जगहों पर लगाए। फिर धो कर तिल के तेल से मसाज करे। जल्द ही परिणाम मिलेगा।

4. बेसन की मदद से हम चेहरे के अनचाहे बालो को भी निकाल सकते है। इसके लिए बेसन में निम्बू का रस एवं थोड़ा सा पानी डालकर एक गाढ़ा लेप तैयार कर ले, और जहाँ से बाल निकालने हो वह ये लेप लगाकर हल्के हाथो से रगड़े, और लेप सूख जाने के बाद धो ले। बहुत ही जल्द आपको मनचाहा नतीजा मिलेगा।

बेसन हर प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद है रूखी त्वचा होने पर बेसन में मलाई या दूध, शहद ओर एक चुटकी हल्दी मिलाए। इस लेप को 10 15 मिनट के लिए चेहरे पर रहने दे ,और फिर गुनगुने पानी से धो ले।

तेलिए त्वचा वाले लोग बेसन में दही एवं गुलाब जल मिलाकर लेप तैयार करे, और रोजाना चेहरे पर लगाए। इस लेप से सारी गंदगी साफ़ तो होगी ही साथ साथ त्वचा भी कोमल हो जाएगी ।

Source: dailyayurvedatips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: