अखरोट के फायदे

Loading...

यह तो हम सभी जानते है कि सूखे मेवे हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते है। सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, किसमिस, छुआरे एवं अखरोट आदि। हमारी जीविका में सूखे मेवो का महत्व किसी से छुपा नही है। परन्तु कुछ लोग इनकी महत्ता से सजग होने के बावजूद इनको सुचारू ढंग से अपनी दिनचर्या में लाना जरूरी नही समझते।सभी मेवो के अपने अपने फायदे होते है। परन्तु अखरोट के लाजवाब फायदों को नकारा नही जा सकता। अखरोट की मदद से ही हम ऐसी बहुत से समस्या है, जिनसे छुटकारा बड़ी ही आसानी से पा सकते है। परन्तु इसके लिए हमारा अखरोट के फायदों के बारे में गहराई से जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है। अखरोट के कुछ मुख्य फायदे इस प्रकार हैं –

Benefits of Walnut

1. अखरोट हृदय के लिए लाभदायक माना जाता है । अखरोट में ओमेगा थ्री फैटी एसिड मोजूद होने की वजह से हृदय की समस्या से जूझ रहे लोगो को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए । यह हृदय में कोलेस्ट्रोल लेवल को भी कम करने में सफल है।

2. अखरोट अच्छी नींद लाने में भी योग्य है । अखरोट से मिलाटोनिन नाम का हार्मोन निकलता है जो नींद लाने में बहुत लाभकारी है ।

3. अखरोट कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है, यह हम जानते है। परन्तु यह साथ ही पेट संबंधी समस्या को भी कम करता है, इसलिए यह पाचन को बेहतर बनाने में भी लाभकारी है । इसके अलावा अखरोट कैलोरीज भी जलाता है, तो दिन में दो तीन अखरोट खाके वजन भी कम किया जा सकता है ।

4. अखरोट डायबिटीज में भी लाभकारी है, चूँकि यह रक्त वाहिका को फेला कर मेटाबोलिज्म सिंड्रोम को कम कर देता है ।

5. अखरोट कैंसर जैसी बड़ी बीमारी को भी प्राकृतिक तरीके से कम कर सकता है। यह ब्रैस्ट कैंसर में सबसे ज्यादा लाभकारी है, एवं यह ट्यूमर को भी बनने से रोकता है ।

Source: dailyayurvedatips

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: