हमारे चेहरे पर अगर एक पिंपल भी हो जाए तो ऐसे में हम इतना परेशान हो जाते है कि उसे हटाने के लिए कितनी क्रीम या लोशन मार्किट से खरीदकर ले आते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि चेहरे पर होने वाले इस तरह की समस्याओं का उपचार आपके घर में ही है। इसके लिए आप चेहरे पर चंदन और टमाटर को मिलाकर एक पैक को तैयार कर लें और इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। आइए जाने टमाटर और चंदन को मिलाकर बनाएं गए इस पैक के क्या क्या फायदे होते हैं।

टैनिंग को हटाए
टमाटर में टेनिन नाम का तत्व होता है, जो कि चेहरे से टैनिंग को हटाता है और चेहरे को गोरा बना देता है। इसी के साथ चंदन का पाउडर चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने में मदद करता है।

त्वचा की टोन को हल्का
त्वचा के अंदर होने वाली मिलेनिन पिगमेंटेशन कम होता है, जो कि टमाटर और चंदन पाउडर के त्वचा पर लगने से इसका स्तर कम हो जाता है, जिससे त्वचा का रंग गोरा होने लगता है।

homemade face pack2

मुंहासों से निजात
टमाटर के रस में विटामिन सी और चंदन के पाउडर में एंटीबैक्टीरियल गुण होता है, जो कि मुंहासों का नाश करने में मदद करते हैं।

homemade face pack3

एंटी एजिंग
टमाटर और चंदन पाउडर को मिलाकर लगाने से चेहरे में कोलाजेन का उत्पादन बढ़ता है और नई कोशिकाएं बढ़ते हैं और झुर्रियों से निजात मिलता है।

homemade face pack4

खुजली मिटाए
पुराने समय में खुजली मिटाने या जलन को दूर करने के लिए टमाटर और चंदन के पाउडर का पेस्ट बनाकर लगाया जाता था, आप भी अपनी खुजली और जलन इससे दूर कर सकती हैं।

homemade face pack5
Loading...

Source: khoobsurati
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!