जायफल दिलाए बीमारियों से निजात

Loading...
वैसे जायफल का प्रयोग मुगलाई व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन इसमें औषधीय गुण भी खूब पाये जाते हैं। यह वेदनानाशक, वातशामक और कृमिनाशक है। स्त्रायविक संस्थान के लिए उपयोगी होता है। जायफल सुगन्धित और स्वाद में मीठा होता है। वहीं जायफल का तेल निकाला जाता है जिसका प्रयोग कॉस्मेटिक व दवा उद्योगों में भी इस्तेमाल किया जाता है।
Benefits-of-nutmeg
कम नींद आ रही हो… जायफल अनिंद्रा भगाता है अगर आप डेली रात को गरम दूध में जायफल का पाउडर मिलाकर पी ले तो आपको कम नींद की शिकायत दूर होजाएगी।
भोजन में जायफल मिलाने से स्वाद के साथ तो बढता ही है साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ जाती है। इसमें बहुत सारा मिनरल होता है और साथ ही पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और मैगनीशियम पाया जाता है।
जायफल का प्रयोग सौंदर्य में फेस पर दाग धब्बों के लिए जायफल बहुत ही फायदेमंद होता है। जायफल को अच्छी तरह कूट कर उसमें थोडा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं कुछ ही दिनों में दाग धब्बे तो ठीक हो ही जाएंगे साथ ही चेहरे की स्किन ग्लोइंग और चमकने लगेगा।
शरीर में दर्द हो जाने पर जायफल को घिस कर दर्द वाली जगह पर उससे अच्छे से मालिश करे तो बहुत जल्द आराम मिल ता है। इसे दिन में कम से कम तीन बार रोगा से भी निजात मिलती है।
जायफल का यूज साबुन, शैंपू, परफ्यूम आदि बनाने में भी किया जाता है।
जायफल के प्रयोग से चेहरे पर हो रही झांइयां और मुहांसों से भी निजात मिलती है।
आंखें चेहरे को और भी खूबसूरत बनाती हैं, लेकिन आंखों के नीचे काले घेरे आपकी सुंदरता को बिगाड देते हैं। काले घेरों को दूर करने के लिए रात कोसोते समय जायफल का लेप लगाएं, सूखने पर इसे धो लें कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम होते जाएंगे।
Source: shiromaninews
कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: