दूध से त्वचा को स्वस्थ और सुन्दर बनाये

Loading...

Benefits of Milk for Skin in Hindiदूध को आप फेस पैक बना कर उसे कर सकते है। इससे आपके चेहरे की कोमलता बरकरार रहती है और आपका चेहरा सुंदर दिखने लगता है। तो आइए जानते है दूध फेस पैक के फायदे।

दूध फेस पैक से बनाइए अपने चेहरे को कोमल और सुंदर

Benefits of Milk for Skin in Hindi

1. बढ़ती उम्र को रोके (Milk for Anti Aging)

नारियल विटमिन्स और खनिजो का भंडार है। इसमे त्वचा में नमी बनाए रखने की अभूतपूर्व शक्ति है। नारियल को कद्दूकस कर ले और निचोड़ कर उसके दूध को निकाल ले और इस दूध को गुलाबजल में मिलाकर अपनी त्वचा पर लगे रहने दे। 20 मिनिट के बाद गुनगुने पानी से साफ़ कर ले। गुलाब जल त्वचा क रोम छिद्र की सफाई करता है जिससे त्वचा टाइट हो जाती है।

2. रंग में निखार और मुलायम त्वचा (Milk for Bright and Soft Skin)

दूध को पूरे शरीर पर मलने से त्वचा मुलायम होती है और निखार आता है। 2 चम्मच दूध की मलाई में एक चम्मच शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाए। इससे त्वचा की खुश्की कम होती है। दूध और गुलाब जल मिलाकर पूरे शरीर पर मालिश करने से त्वचा का रंग धीरे-धीरे निखरना शुरू हो जाता है।

3. डेड स्किन निकाले (Milk for Dead Skin)

दूध और गाजर का रस मिलाकर चेहरे पर लगाए। गाजर में बीटा केरोटीन पाया जाता है जो की स्किन को टाइट बना कर डेड स्किन को निकलता है और चेहरे में नमी लाता है। आप इसे सब्जी को त्वचा को साफ़ करने, झुर्रिया भागने और हमेशा के लिए चमकदार बनाने के लिए प्रयोग कर सकती है।

4. टैनिंग हटाए (Milk for Tanning)

ओटमील और दूध का मिश्रण एक प्रकार का स्क्रब और फेस क्लीन्ज़र का काम करेगा। इससे बनाना बहुत ही आसान है। बस ओटमील पाउडर लीजिए और उसमे दूध मिला दीजिए। पेस्ट बनाइए और पूरे चेहरे पर लगाइए। धीरे-धीरे चेहरे पर स्क्रब कीजिए और निखार पाइए।

5. मुहासे दूर भगाए (Milk for Pimples)

दूध में थोड़ा सा नमक मिलाकर चेहरे पर दोनो समय लगाने से मुहासों की समस्या से निजात मिलती है। आधा चम्मच पीली सरसों, आधा चम्मच काला तिल लेकर पीस ले। फिर इसमे थोड़ा दूध मिलाकर मुहासे के दाग पर लगाए। निरंतर प्रयोग करने से मुहासे के दाग मिट जाएगे।

6. तैलिय त्वचा और झुरिया दूर करे (Milk for Oily Skin and Wrinkle Free Skin)

चेहरे की झुरिया दूर करने के लिए दूध और सरसों का तेल मिलाकर लगाइए। गेहू के आटे को दूध में अच्छी तरह मिलाकर रात भर के लिए रख दे। सुबह इसे चेहरे पर लगाए। इससे ऑइली स्किन की समस्या दूर होगी।

7. Pores को खोले (Milk Open Pores of Skin)

केसर और पपीता को मिलाकर चेहरे पर लगाए। पपीता में विटामिन और anti oxidants पाए जाते है जो की स्किन के लिए बहुत ही अच्छे होते है। एक कटोरे में पका पपीता, दूध, शहद और केसर मिलाइए। इसको चेहरे पर 10-15 मिनिट के लिए लगाइए और बाद में ठंडे पानी से धो लीजिए। यह स्किन को साफ़ करने के लिए और बंद पोर्ज़ को खोलने में मदद करता है।

उपर आपने जाने दूध के फेस पैक के फायदे। तो आज ही से दूध के फेस पैक का इस्तेमाल करे और बनाए अपने चेहरे को कोमल और सुंदर।

Source: healthindian

Loading...

कृपया इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने परिवार और मित्रों  के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

Loading...

Next post:

Previous post: